क्या आप भी गॉसिप को अच्छा नहीं मानते हैं? नई स्टडी ने किया रोचक खुलासा, जानिए

बातें करना, चुप रहने की तुलना में अच्छी बात मानी जाती है. पर ज्यादा बातें करना कई लोग खराब मानते हैं तो कुछ लोगों को बहुत पसंद और उसे बुरी बात बिलकुल नहीं मानते हैं. बातें करते समय उन लोगों के बारे में बात करना जो वहां मौजूद ना हो, भी बहुत से लोग अच्छा नहीं मानते हैं यह गपशप या गॉसिप कितनी अच्छी है और कितनी खराब, इस पर यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस पर पड़ताल की और रोचक नतीजे निकाले हैं.

अध्ययन में पाया गया है कि गॉसिप सामाजिक तौर पर बहुत फायदेमंद है. यह ऐसे लोगों के खिलाफ एक सीक्रेट हथियार के तौर पर काम आता है, जो धोखा देने की कोशिश करते हैं या जो फायदा उठाने की कोशिश करते हैं. शोधकर्ताओं ने एक सिम्यूलेशन डिजाइन किया जिससे वे गॉसिप के वास्तविक दुनिया पर होने वाले असर को समझ सकें.

सिम्यूलेशन में उन्होंने एक ऐसे एजेंट बनाए जो सहयोग करते हैं, प्रतिस्पर्धा करते हैं और यहां तक कि एक दूसरे बारे में अफवाह तक फैलाते हैं. शोधकर्ताओं ने इसमें यह लचीलापन भी रखा कि इस वर्चुअल वर्ल्ड में जानकारी कितनी आसानी से फैल सकती है, जैसे नियमों में बदलाव किए जा सकते हैं. इससे वे संचार, साख, सामाजिक अंतरक्रियाएं की पड़ताल कर सके.

अध्ययन मे साफ तौर पर कहा गया कि गपशप केवल नुकसान ना पहुंचाने वाली ही बातचीत भर नहीं है, बल्कि यह विकास के लिए फायदेमंद उपकरण भी है. शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि जो लोग गॉसिप करते हैं वे गॉसिप ना करने वाले की तुलना में कई कारणों से फायदे में रहते हैं.

इस तरह की गपशप खराब बर्ताव को हतोत्साहित करती है. ऐसे लोग स्वार्थी बर्ताव कम करते हैं. गपशप करने वाले लोग एक दूसरे का अच्छा बर्ताव प्रोत्साहित करते हैं. इसमें एक दूसरे से बातचीत करने का फायदे भी मिलते हैं. इससे अधिक सामाजिक संपर्क बनते हैं. दूसरे लोगों से संबंध बनाने में मदद मिलती है और समुदाय में प्रभावी व्यक्ति बनने का अवसर बनता है और सामाजिक तौर पर फलने फूलने के अवसर मिलते हैं.

अध्ययन में पाया गया है कि गॉसिप एक दूसरे का सहयोग बढ़ाने का काम करती है. कुल मिला कर गॉसिप सामाजिक ताना बाना मजबूत बनाने का काम करती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के गॉसिप अहम होते हैं क्योंकि यह लोगों की प्रसिद्धि के बारे में जानकारी साझा होती है, इससे लोगों को सहयोगी चुनने में मदद मिलती है.

Back to top button