कहने के टूरिस्ट प्लेस है, यहां का रास्ता देख घबरा जाते हैं लोग!

दुनिया में कई टूरिस्ट अट्रैक्शन ऐसे हैं जो केवल एडवेंटर के लिए आकर्षक होते हैं. लेकिन ऐसे बहुत ही कम होते हैं जो एडवेंचर के लिए तो हों, पर साथ ही में खतरनाक भी हों. यूरोप में एक पर्यटन स्थल ऐसा ही है जहां जाना बहुत ही अधिक थ्रिलिंग एडवेंचर है लेकिन वहां लोग लाखों रुपये देने पर भी जाना नहीं चाहेंगे. ऑस्ट्रिया के डॉक्सटाइन के गोसॉ में एक जगह को स्काई लैडर, या स्वर्ग की सीढ़ियां कहा जाता है.

अधिकांश लोग यहां कर अपनी छुट्टी ही कैसिंल कर लौट जाते हैं और केवल कुछ ही इस भयावह चुनौती को स्वीकार करते हैं. इस पूरे रास्ते में वाया फेरैटा क्लाइंबिंग रूट है जिसे स्वर्ग की सीढ़ियां कहा जाता है. इसे हाइकर्स वगैरह ही पार करना पसंद करते हैं. इस रास्ते के लिए स्टील केबल और सीढ़ियां हैं जो 400 मीटर ऊंची डोनरकोजल की चोटी तक जाता है.

मजेदार बात यह है इस पूरे रूट का यह सबसे चैलेंजिंग हिस्सा 75 फीसदी हिस्सा पूरा करने के बाद मिलता है. यहां पर क 40 मीटर लंबा लोहे की सीढ़ी मिलती है जो एक गहरी खाई के दो खड़े किनारों को जोड़ने का काम करती है. वहीं जेस वैंडरिंग नाम के ट्रैवल ब्लॉगर का मानना है कि यह सीढ़ी इसी सफर का सबसे कठिन नहीं है.

वैंडरिंग यह जरूर मानती है कि इसे हलके में नहीं लिया जा सकता है. बेशक यह दूसरे हिस्सों की तुलना में बहुत कठिन नहीं है, लेकिन तेज हवाएं या किसी भी वजह से सीढ़ियों का हिलना परेशान कर सकता है. वहीं इंस्टाग्राम पर उनके एक वीडियो पर लोगों ने इस सीढ़ी पर चढ़ने को बहुत ही डरावाना और अति साहसिक कदम माना.

वहीं एक यूजर ने यह भी दावा किया अगर एक करोड़ रुपये भी दे तो कोई उसे वहां नहीं ले जा सकता. एक यूजर ने उम्मीद की कि यहां अगर कोई पर्वतारोही नहीं है तो वह इस रास्ते को पार करने की इजाजत नहीं दी जाए. लेकिन स्थानीय स्तर पर इस रास्ते को पार करने के लिए काफी प्रोत्साहित किया जाता है. कई टूरिंग पैकेज में यहां पर क्लाइंबिंग की ट्रेनिंग को भी शामिल किया जाता हैअ

Back to top button