आइसलैंड में ज्वालामुखी के नए युग की शुरुआत, तीसरी बार फटी धरती

दक्षिण-पश्चिमी आइसलैंड में दिसंबर के बाद से तीसरी बार गुरुवार को ज्वालामुखी फटा, जिससे आकाश में धुएं का गुबार छा गया और द्वीपीय राष्ट्र के सबसे बड़े पर्यटक केंद्रों में से एक ब्लू लैगून स्पा को खाली कराना पड़ा। इस विस्फोट से 3.21 किलोमीटर लंबी नई दरार बन गई है। इसी दरार से 200 फीट ऊंचा लावा का फव्वारा निकल रहा है। फिलहाल इस विस्फोट से स्थानीय लोगों या उनकी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं है। लेकिन लावा बहकर सड़कों तक आ गया है। सड़कों पर राख ही राख फैल रही है।

आइसलैंड के मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि विस्फोट अंतरराष्ट्रीय समयानुसार लगभग छह बजे माउंट सुंधनुकुर के उत्तर-पूर्व में तीन किलोमीटर दरार आने के साथ शुरू हुआ। ज्वालामुखी फटने की यह घटना 3,800 लोगों की आबादी वाले तटीय शहर ग्रिंडाविक से लगभग चार किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हो रही है, जिसे 18 दिसंबर को पिछले विस्फोट से पहले खाली करा लिया गया था।

वैज्ञानिकों ने विस्फोट की दी थी चेतावनी

मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि लावा पश्चिम की ओर बह रहा है और ग्रिंडाविक या क्षेत्र के किसी प्रमुख बिजली संयंत्र को तत्काल कोई खतरा नहीं है। आइसलैंड के राष्ट्रीय प्रसारक आरयूवी ने बताया कि नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी कि विस्फोट से पहले ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया था।

आरयूवी ने कहा कि विस्फोट शुरू होने पर पास के ब्लू लैगून थर्मल स्पा को बंद कर दिया गया था और सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। पिछले तीन हफ्तों से मैग्मा की निगरानी के बाद संभावित विस्फोट के बारे में मौसम कार्यालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में चेतावनी दी थी।

भूकंप के सैकड़ों झटके महसूस किए गए
पिछले शुक्रवार से इस क्षेत्र में भूकंप के सैकड़ों छोटे झटके महसूस किए गए हैं। आइसलैंड के तटरक्षक के एक वीडियो में आसमान में 50 मीटर से अधिक ऊंचाई तक लावा बिखरते दिखा। ज्वालामुखी से लगभग तीन किमी ऊपर धुएं का गुबार छा गया।

दिसंबर के बाद से रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर ज्वालामुखी में यह तीसरा विस्फोट है। इसी क्षेत्र में आइसलैंड का मुख्य हवाई अड्डा केफ्लाविक है। गुरुवार को हवाई अड्डे पर किसी व्यवधान की सूचना नहीं है।

Back to top button