सर्दी-खांसी ने आपको भी कर दिया है परेशान

फरवरी के बीतते महीने के साथ ही सर्दियां भी कुछ कम होने लगी हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से गई नहीं है। बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है। ऐसे में सर्दी के आखिरी महीनों में एक बार फिर खांसी-जुकाम के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। यह समस्या अक्सर हमारे लिए परेशानी की वजह बन सकती है और रोजमर्रा के कामकाज में बाधा डाल सकती है। ऐसे में लोग अक्सर दवाओं की मदद से इससे राहत पाने को कोशिश करते हैं।

हालांकि, आप दवाओं के अलावा किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद से भी सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं। अगर आप या आपके आसपास भी कोई सर्दी-खांसी से परेशान है, तो इन मसालों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं।

लौंग
आमतौर पर गरम मसाले और माउथ फ्रेशर के रूप में इस्तेमाल होने वाली लौंग सर्दी-खांसी से राहत दिलाने काफी मदद करती हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर होती है, जो गले में खराश, खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद करती है।

इलायची
अक्सर मीठे व्यंजनों, मिठाईयों या अन्य पकवानों में इस्तेमाल होने वाली इलायची भी खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होगी। हरी और काली इलायची की दोनों गी किस्मों में, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और खांसी और सर्दी से राहत दिलाने वाले गुण पाए जाते हैं।

जीरा
जीरा लगभर हर भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय और बेहद आम मसाला है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है। पाचन बेहतर करने के साथ ही यह सर्दी-खांसी से भी आराम दिलाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

काली मिर्च
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काली मिर्च भी सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में असरदार है। इसमें मौजूद तत्व प्रतिरक्षा को बढ़ाने और खांसी-सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

दालचीनी
दालचीनी का इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही यह वजन घटाने और डायबिटीज कंट्रोल करने का एक प्राकृतिक उपचार भी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है और खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत देता है।

Back to top button