अयोध्या के लोगों के लिए खुशखबरी, लंबे इंतजार के बाद शुरू हुआ इस ओवरब्रिज का निर्माण

मोदहा रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए सामान शिफ्टिंग की अनुमति रेलवे से कार्यदायी संस्था सेतु निगम को मिल गई। सेतु निगम ने सामान की शिफ्टिंग शुरू कर दी है। अनुमति के बाद अनधिकृत निर्माण व निर्माण में आने वाले मकान आदि के अधिग्रहण की प्रक्रिया निगम शुरू कर चुका है।

740 मीटर लंबा फोरलेन ओवरब्रिज कोशलपुरी की तरफ से शुरू होकर 14 काेसी परिक्रमा वाले रास्ते से लोकप्रिया हास्पिटल तक जाएगा। यह वह ओवरब्रिज है जिसके निर्माण के लिए अक्टूबर 2021 में स्वीकृति शासन से मिली थी। इसके साथ व बाद में स्वीकृत पांच रेलवे क्रासिंगों के ओवरब्रिजों का निर्माण अंतिम चरण में है। इसके शुरू होने में लगभग 27 महीने लग गए। समय से निर्माण न शुरू होने पर पुनरीक्षित आगणन शासन को मंजूरी के लिए भेजना पड़ा।

ओवरब्रिज का निर्माण लटक जाने से इसकी लागत भी 27 करोड़ रुपये बढ़ गई। स्वीकृति के समय इसकी लागत लगभग 73 करोड़ रुपये आंकी गयी थी। 40 करोड़ रुपये निर्माण के लिए शासन से अवमुक्त हो चुके हैं। अब यह ओवरब्रिज वाई आकृति में नहीं होगा। वाई आकृति में होता तो इसका एक सिरा कलेक्ट्रेट की तरफ भी जाता। अब यह उस ओर न जाकर मोदहा की तरफ से 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित लोकप्रिया हास्पिटल तक जाएगा।

नाका व कोशलपुरी की तरफ से आने वालों को कलेक्ट्रेट के लिए सर्विस लेन से घूम कर जाना होगा। दिसंबर 2025 निर्माण की डेडलाइन कार्यदायी संस्था को मिली है। निर्माण के बाद रेलवे क्रासिंग स्थायी रूप से बंद हो जाएगी। इसी आवेरब्रिज से 14 कोसी परिक्रमा के लिए श्रद्धालुओं को जाना होगा। लगभग एक अरब की लागत से इसका निर्माण होगा।

फरवरी के अंतिम सप्ताह तक निर्माण शुरू होने हो जाने का दावा सेतु निगम के उप परियोजना प्रबंधक रोहित अग्रवाल करते हैं। उनके अनुसार रेलवे क्रासिंग की केबिन आदि का ध्वस्तीकरण निर्माण के साथ शुरू हो जाएगा। नाका की तरफ ओवरब्रिज अयोध्या विकास प्राधिकरण की अवधपुरी कालोनी से शुरू होगा। ओवरब्रिज के दोनों तरफ सर्विसलेन होगी। इसके निर्माण से मोदहा में लगने वाले जाम से बड़ी राहत मिलेगा। कोशलपुरी, प्रयागराज व रायबरेली हाईवे जाने वालों का यह ओवरब्रिज बहुत समय बचाएगा।

Back to top button