कानपुर: हाईवे पर बनेंगे आरामगाह…मिलेगा घर जैसा सुख

हिट एंड रन के नए प्रस्तावित कानून के बाद सुर्खियों में आए ट्रक ड्राइवरों के आराम के बारे में भी सरकार ने सोचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण में ट्रक ड्राइवरों के काम करने के घंटे और उनके दिन रात की मेहनत का जिक्र किया है। कहा कि जो ट्रक और टैक्सी ड्राइवर हैं।

वह हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का अभिन्न अंग हैं। अक्सर ये ड्राइवर घंटों ट्रक चलाते हैं इनके पास आराम का समय नहीं होता। इनके लिए केंद्र सरकार सभी नेशनल हाईवे पर ड्राइवरों के लिए आधुनिक भवनों का निर्माण करने जा रहा है। भाजपा के अधिकारिक एक्स अकाउंट पर प्रधानमंत्री की सोच को अमल में लाने की बात कही गई है।

इस योजना के अमल में आने पर कानपुर संभागीय परिवहन विभाग में दर्ज 88 हजार ट्रक ड्राइवरों को लाभ मिल सकेगा। इस संदर्भ में आरटीओ राजेश सिंह ने बताया कि सरकार की यह बड़ी सार्थक पहल है। इस योजना के लागू होने के बाद ट्रक ड्राइवरों को सफर के दौरान आराम और अच्छे भोजन के लिए भटकना नहीं पडेगा।

सहूलियत के निकाले जा रहे हैं सियासी मायने
पोर्टल पर कानपुर जिले में 88 हजार भारी वाहनों के ड्राइवर दर्ज हैं। लंबी दूरी पर चलने वाले ट्रक ड्राइवर कई दिनों तक सफर में रहते हैं। ये ड्राइवर अक्सर अपनी गाड़ी के केबिन में ही सो जाते हैं। नेशनल हाईवे पर ड्राइवरों को मिलने जा रही इस सुविधा के बाद होने वाले हादसों पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा। लोकसभा चुनावों से पहले ट्रांसपोर्ट कारोबार से जुड़े ड्राइवर वर्ग को दिए जाने वाली सहूलियत के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं।

Back to top button