2023 में इस ब्रांड के स्मार्टफोन के प्रति लोगों में रहा जबरदस्त क्रेज

पिछला वर्ष स्मार्टफोन बाजार के लिए शानदार साबित हुआ था। विगत वर्ष कई ब्रांड्स ने अपनी सीरीज लॉन्च की थीं और अब इस साल भी सैमसंग ने अपनी फ्लैगशिप गैलेक्सी एस24 को लॉन्च कर दिया है और एपल की आगामी सीरीज को लेकर खबरें आ रही हैं। हम यहां बताने वाले हैं कि 2023 में किस ब्रांड्स के स्मार्टफोन की भारत में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रही थी।

इस ब्रांड की रही अच्छी हिस्सेदारी
साल 2024 के शुरुआत में ही फ्लैगशिप सीरीज लॉन्च करने वाली सैमसंग के लिए विगत वर्ष शानदार साबित हुआ था क्योंकि 2023 में कंपनी ने 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ शिपमेंट के मामले में पहला स्थान प्राप्त किया था। यह महत्वपूर्ण इसलिए हो जाता है कि साल 2017 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ।

दूसरे नंबर पर रही वीवो
एक रिपोर्ट के अनुसार, चाइनीज टेक कंपनी वीवो इस सूची में दूसरा स्थान प्राप्त करने में कामयाब रही क्योंकि वीवो ने 17 फीसदी की हिस्सेदारी को अपने नाम किया। वहीं, किफायती सेगमेंट में कंपनी का पहला स्थान रहा था। इसमें 30,000 से 45,000 रुपये के बीच आने वाले स्मार्टफोन प्रमुख तौर पर शामिल है।

शाओमी की कैसी रही स्थिति?
अन्य आंकड़ों की बात करें तो शाओमी तीसरे स्थान पर थी। लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात है कि विगत वर्ष की आखिरी तिमाही में कंपनी ने पहले स्थान पर जगह बनाने में कामयाबी हासिल की।

5G फोन के प्रति यूजर्स में क्रेज
5G के प्रति बढ़ते क्रेज को आंकड़ों से समझा जा सकता है। पिछले साल स्मार्टफोन शिपमेंट में 66 प्रतिशत 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट की गई थी। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पिछले साल हर तीन ग्राहकों में एक ने फोन को EMI पर खरीदा।

Back to top button