षटतिला एकादशी व्रत पर जरूर करें ये उपाय, दूर होंगी सभी मुश्किलें

सनातन धर्म में एकादशी तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। साल में कुल 12 एकादशी आती हैं। माघ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को षटतिला एकादशी व्रत के नाम से जाना जाता है। इस साल यह व्रत 6 फरवरी यानी कल रखा जाएगा। इस दिन के उपवास को लेकर लोगों की अपनी – अपनी मान्यताएं और धारणाएं हैं।

ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से सारी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं –

षटतिला एकादशी व्रत पर जरूर करें ये अचूक उपाय
गरीबों को भोजन कराएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत के दिन सुबह उठकर अपने नहाने के पानी में गंगाजल और तिल मिलाएं। पवित्र स्नान के बाद भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और वहां पर विधि अनुसार पूजा करें। पूजा में भूलकर भी चावल को शामिल न करें। मंदिर से निकलते समय गरीबों को भोजन कराएं।

शुभ मुहूर्त में करें पूजा

एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा शुभ मुहूर्त में ही करें। पूजा में पीले फूल, गोपी चंदन, पंचामृत, पंजीरी और काले तिल शामिल करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहेगा। इस बात का ध्यान रहे कि पूजा राहु काल के दौरान न हो।

पितृ दोष होगा दूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, षटतिला एकादशी पर पितरों का तर्पण करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन तर्पण करने से पितृ प्रसन्न होते हैं। साथ ही पितृ दोष से मुक्ति मिलती है।

Back to top button