अयोध्या के लिए इन आठ शहरों से शुरू हुई सीधी हवाई सेवा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को रामलला की नगरी अयोध्या को आठ प्रमुख शहरों के हवाई मार्ग से जोड़ दिया। उन्होंने स्पाइसजेट एयरलाइंस की आठ नई हवाई सेवाओं का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

अयोध्या को दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, दरभंगा, मुंबई व बेंगलुरु के हवाई मार्ग से सीधा जोड़ दिया गया है। बेंगलुरु को छोड़कर शेष सभी हवाई सेवाएं गुरुवार से प्रारंभ हो गईं।

सीएम योगी ने किया वर्चुएल माध्यम से शुभारंभ
मुख्यमंत्री ने अपने आवास पांच कालिदास मार्ग से सीधी हवाई सेवा का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करते हुए कहा कि विगत एक माह के दौरान अयोध्या नगरी की कनेक्टिविटी देश के महत्वपूर्ण शहरों के साथ होना पर्यटन क्षेत्र में संभावनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करता है। आज से 10 वर्ष पूर्व कोई नहीं सोचता था कि अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। आज यह सपना साकार हुआ है।

10 दिनों में 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
अब अयोध्या में फोरलेन सड़क कनेक्टिविटी, डबल रेलवे लाइन कनेक्टिविटी, इंटरनेशनल एयरपोर्ट सभी कार्य वास्तविकता के धरातल पर उतर चुके हैं। 10 दिनों में अयोध्या नगरी में 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए हैं। प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप अयोध्या का इंफ्रास्ट्रक्चर इस लायक बना है, कि अयोध्या नगरी एक साथ 50 लाख से लेकर एक करोड़ तक पर्यटक व श्रद्धालुओं को समाहित करने का सामर्थ्य रखती है। प्रदेश सरकार रामनवमी के लिए इसी योजना के तहत कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने स्पाइसजेट के चेयरमैन व सीएमडी अजय सिंह को वायु सेवा के लिए अयोध्या को प्राथमिकता देने के लिए धन्यवाद दिया। कहा कि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की वायु सेवाओं को इसी प्रकार मजबूत बनाने में स्पाइसजेट को योगदान देना होगा।

वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया
वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि अयोध्या वह गंतव्य है, जिसके साथ संपूर्ण विश्व के राम भक्तों तथा 140 करोड़ देशवासियों की आस्था, विश्वास, सपने तथा संकल्प जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री ने इतिहास रचा है। मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि अयोध्या प्राचीन नगरी होते हुए आधुनिक नगरी बन चुकी है। मुख्यमंत्री के सहयोग से चित्रकूट, श्रावस्ती, आजमगढ़, अलीगढ़ तथा मुरादाबाद में पांच एयरपोर्ट जल्द तैयार हो जाएंगे। इस वर्ष के अंत तक प्रदेश में 16 एयरपोर्ट हो जाएंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री व केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ने पहले यात्री को बोर्डिंग पास प्रदान किया। कार्यक्रम में सांसद लल्लू सिंह, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एवं नागरिक उड्डयन एसपी गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना संजय प्रसाद, सूचना निदेशक शिशिर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Back to top button