इन वजहों से जरूरी है सस्टेनेबल फैशन अपनाना!

इस दशक में फैशन इंडस्ट्री ने एक बड़े बदलाव का सामना किया है, जिसे “फ़ास्ट फैशन” कहा जा रहा है। जैसा कि नाम से ही क्लियर हो रहा है, फास्ट फैशन में कपड़े तेज़ी से बनाए और डम्प किए जाते हैं, इन्हें बनाने के लिए सस्ती चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है और इनका ट्रेंड भी बहुत कम समय के लिए रहता है। यह हमारे कपड़े खरीदने और इस्तेमाल करने के तरीकों पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। इस स्पीड़ से बदलते फैशन से हमारे पर्यावरण पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

फास्ट फैशन से जिस तरह से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है उसे देखते हुए इसमें बदलाव करना बहुत जरूरी है। जिसका एक अच्छा ऑप्शन है सस्टेनेबल फैशन। क्योंकि इसमें पर्यावरण को किसी भी तरह से कोई नुकसान न पहुंचे इस पर ध्यान दिया जाता है। जल्दी-जल्दी बहुत सारे कपड़े बनाने की बजाय, इसमें फोकस अच्छी क्वॉलिटी के कपड़ों पर रहता है साथ ही कंफर्ट पर भी।

ये चीज़ें कर सकते हैं आपकी मदद सस्टेनेबल फैशन अपनाने में

  1. अपने वार्डरोब का मूल्यांकन करें
    अपने वार्डरोब को ध्यान से देखें। उन कपड़ों की अलग करें, जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हैं और जिन्हें आप अकसर पहनते हैं। फिर उन कपड़ों को अलग करें जिन्हें आप कम पहनते हैं या अभी तक एक भी बार नहीं पहना है। यह मूल्यांकन आपको आपकी पसंद को समझने में मदद करता है। इससे आप अगली बार खरीदारी करते समय बेहतर डिसीज़न ले पाएंगे।
  2. क्वांटिटी के बजाय क्वॉलिटी पर ध्यान दें
    इस तरह के कपड़ों की खरीददारी करें जो लंबे समय तक चल सकें। अच्छी क्वॉलिटी के कपड़े ही लंबे समय तक चलते हैं। इससे आपको बार-बार नए कपड़ों की आवश्यकता कम होती है। नेचुरल फैब्रिक से बने कपड़े दिखने में स्टाइलिश और पहनने में बहुत कंफर्टेबल होते हैं।
  3. ऑर्गेनिक फैब्रिक चुनें
    पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाले कपड़ों का चयन करें, जैसे- कॉटन, हेम्प, टेंसेल, लिनन। इनसे पर्यावरण को नॉर्मल कपड़ों के तुलना में कम नुकसान होता है।
  4. जागरूकता फैलाएं
    अपने सस्तेनेबल फैशन के सफर को दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें। फास्ट फैशन के प्रभावों के बारे में दूसरों को शिक्षित करें और उन्हें ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने का प्रयास करें।
Back to top button