कार में एयर फ्रेशनर लगाना क्यों है जरूरी, जानें इसके फायदे

पिछले कुछ सालों में, कार एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। आज कार के लिए एसी वेंट परफ्यूम, स्प्रे एयरोसोल, ब्लॉक, जेल और लेटेस्ट इनोवेशन- अरोमाकोलॉजी-बेस्ड रिचार्जेबल कार अरोमा डिफ्यूजर जैसे कई प्रोडक्ट अवेलेबल हैं। खासतौर से कार एयर फ्रेशनर बाजार में बहुत तेजी देखने को मिली है। इसने ऑटोमोबाइल बाजार में अन्य दूसरे क्षेत्रों को पीछे छोड़ दिया है।

कुदरत की बनाई हर चीज में एक खास तरह की खुशबू या बदबू होती है। इंसान को खुशबू से प्यार है और बदबू से नफरत। खुशबू या बदबू की पहचान आपकी इन्द्रियां करती हैं। परफ्यूम का आपके मूड पर बहुत गहरा असर पड़ता है। परफ्यूम की खुशबू से आपका दिलो-दिमाग एकदम तरोताजा हा जाता है, वहीं बदबू से आपका पूरा सिस्टम हिल जाता है।

खुशबू के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं और ये आपकी जरूरत के हिसाब से मिलते हैं। कपड़ों के लिए अलग, बॉडी के लिए अलग, घर के लिए अलग और कार के लिए अलग। अब जब कार में परफ्यूम रखने की बात आती है, तो आपके मन में सवाल आता होगा कि कार में इसे रखने का क्या फायदा है? तो इसका जवाब है कि आजकल लोग ऑफिस जाने से लेकर आउटिंग, रोड ट्रिप तक के लिए कार का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। दिन के कई घंटे कार में बिताते हैं। ऐसे में जरा सोचिए गाड़ी से आ रही बदबू के बीच क्या थोड़ी देर भी बैठ पाना पॉसिबल है? लेकिन कार एयर फ्रेशनर को इजात करने के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं, चलिए जानते हैं।

सुगंध का वैज्ञानिक प्रभाव क्या है?
सुगंध के पीछे का विज्ञान सुगंध और मूड के बीच सीधा संबंध बताता है। कई अध्ययनों में इस बात का जिक्र किया गया है कि सुगंध का भावनाओं, तनाव के लेवल और दिमागी कामकाज पर सीधा परभाव पड़ता है। चूंकि लोग यात्रा करते समय अपनी कार में काफी समय बिताते हैं और कभी-कभी घंटों ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कार में रखा फ्रेशनर या परफ्यूम आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने का काम करता है।

कार के लिए कौन सा परफ्यूम है सबसे बेस्ट?
आपको अपनी कार के लिए परफ्यूम का सावधानी से चयन करना चाहिए। लैवेंडर या इनविगोराटिंग साइट्रस नोट्स जैसे सेंट तनाव को कम करने और सतर्कता बढ़ाने, सुरक्षित और अधिक सुखद ड्राइविंग करने में हेल्पफुल हैं। यही वजह है कि परफ्यूम का काम सिर्फ खुशबू फैलाने तक सीमित नहीं रह गया बल्कि यह ड्राइवर और यात्रियों के मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ वेल बीइंग को बढ़ाने का भी काम करता है।

Back to top button