झारखंड में कॉन्स्टेबल के 4919 पदों पर आवेदन आज होंगे शुरू

पुलिस विभाग में नौकरी के लिए तैयारियों में लगे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। झारखंड राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल (आरक्षी) के 4919 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए झरखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की ओर से आवेदन प्रक्रिया आज यानी 22 जनवरी 2024 को शुरू कर दी जाएगी।

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हों वे आज से JSSC की ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है।

Jharkhand Police Constable Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड
इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार पात्रता अवश्य चेक कर लें। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं/ हाई स्कूल कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सामान्य वर्ग के लिए 25 वर्ष, ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 27 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 28 वर्ष तय की गयी है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गयी है। आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

JSSC Constable Recruitment 2024: शारीरिक मापंदड
इस भर्ती में भाग लेने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी और सीना 81 सेमी होना अनिवार्य है। इसके अलावा महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 148 सेमी होनी चाहिए तभी वे इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand Constable Vacancy 2024: आवेदन कैसे करें
इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उनको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा और बाद में अन्य जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा। अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 100 रुपये एवं एससी/ एसटी वर्ग के लिए 50 रुपये तय किया गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

Back to top button