प्राण प्रतिष्ठा समारोह: लखनपुर से लाल चौक तक राममयी जम्मू कश्मीर

राम मंदिर में प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर जन के मन में राम बस गए हैं। जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर से लेकर श्रीनगर तक रामभक्त अपने अराध्य के स्वागत में जश्न में डूब गए हैं। संभाग के 10 जिलों के मुख्यालयों में 200 से भी ज्यादा कार्यक्रम और भंडारे होंगे।

ग्रामीण इलाकों में इसके इतर पंचायत स्तर पर कार्यक्रमों की योजना है। कभी बीरान रहने वाले श्रीनगर के लाल चौक में एक दिन पहले ही जश्न की तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। यहां राम भक्त सोमवार शाम को बड़ा जश्न मनाएंगे। पहलगाम के मार्तंड सूर्य मंदिर में विशेष पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही श्रीनगर के शंकराचार्य मंदिर में पूजन के बाद भंडारा लगाया जाएगा।

जम्मू संभाग के जम्मू शहर सहित सुदूर सीमावर्ती पुंछ तक रविवार को जश्न का माहौल रहा। रामभक्तों सहित सामाजिक, व्यापारिक और शैक्षणिक संस्थानों ने रैलियां निकालीं। हर सड़क पर भगवा झंडे लहराते दिखे। जमा देने वाली सर्दी में भी वातावरण में राम का नाम घुल रहा था। सड़कों पर बिखरे फूल और लोगों के चेहरों का नूर बता रहा था कि राम हर जन के मन में बसे हैं। प्रभु श्रीराम के आगमन के स्वागत में रैलियों में मर्यापुरुषोत्तम की तरह ही मर्यादा दिखी। रैलियों के कारण संभाग में कहीं ट्रैफिक जाम जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

जम्मू में 10 जगह बड़ी एलईडी लगाकर दिखाया जाएगा राम मंदिर से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

जम्मू सिटी में रघुनाथ मंदिर में रविवार को रामायण के अखंड पाठ और भजन संध्या हुई। चित्रकूट से आए पंडितों ने रामायण का अखंड पाठ शुरू किया है जो सोमवार 10 बजे तक चलेगा। भजन संध्या में पंजाब के गायक संजीव शर्मा और जम्मू की सोनाली डोगरा ने भक्ति गीतों से माहौल को राममयी बनाया। आज रघुनाथ मंदिर में 20 फीट की एलईडी पर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण होगा।

शहर के संजय नगर, नानक नगर, गांधी नगर, वेयर हाउस, रघुनाथ मंदिर, शिव मंदिर रेहाड़ी, अग्रवाल सभा, जेएंडके ब्राह्मण सभा भी एलईडी लगाकर लोगों को अयोध्या का सीधा प्रसारण दिखाएगी। शहर के रघुनाथ मंदिर, वेयर हाउस, लक्ष्मी नारायण मंदिर, गांधी नगर, बावे वाली माता, तवी पुल पर बड़े भंडारे होंगे। इसके अलावा तवी पुल और वेयर हाउस में आतिशबाजी की जाएगी।

कठुआ, सांबा, रियासी, ज्योड़ियां डूबेंगे जश्न में, 100 से ज्यादा भंडारे, आरती से गूंजेंगे मंदिर

कठुआ जिले के सभी 745 गांव के पूजन स्थलों पर कार्यक्रम होंगे। जिले के 150 प्रमुख मंदिरों में लाइव प्रसारण दिखाने के लिए एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है और कठुआ शहर सहित आसपास के इलाकों में 100 के करीब भंडारों का आयोजन होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक अनुराग ने बताया कि भगवान जब वनवास काटकर लौटे थे तो पूरी अयोध्या ने दीपोत्सव मनाया था। अब 500 साल के बाद जब अयोध्या में पुन: भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हो रहा है तो पूरा देश दिवाली मनाने जा रहा है।

कठुआ की तर्ज पर सांबा शहर में चार मुख्य कार्यक्रम रखे गए हैं। राम मंदिर राजपुरा में 11 से 12 बजे तक हवन, आरती और भंडारा होगा। सांबा, विजयपुर और रामगढ़ में शोभायात्रा निकाली जाएगी। रियासी नगर के आप शंभू महादेव मंदिर,गणेश मंदिर,चौक चबूतरा के हनुमान मंदिर,मंडिया के नृसिंह मंदिर व बावा लाल दयाल मंदिर के साथ ही राम मंदिर में दोपहर से ले कर शाम तक भजन-कीर्तन का कार्यक्रम होगा। ज्योड़ियां में चार जगह भंडारे और छह स्थानों पर जश्न मनाया जाएगा। विश्नाह के रामबाग मंदिर में सुबह 7 बजे मंगला आरती के बाद भंडारा होगा। इसके अलावा तीन स्थानों पर शोभायात्रा निकाली जाएगी।

अखनूर से राम मंदिर आंदोलन में भाग लेने वाले समांह के मंदिर में मुख्य आयोजन

राम मंदिर आंदोलन में भाग लेने वाले समांह के मंदिर के तत्कालीन पुजारी के चेले द्वारका दास की अध्यक्षता में यहां बड़ा आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा रामलीला क्लब शोभायात्रा निकालेगा और पक्का डंगा व जय मां सुरभि गोशाला में भंडारा होगा। संभाग के आरएस पुरा कस्बे में आयोजनों के बस स्टैंड से लेकर मुख्य बाजार तक चौपहिया वाहन लाने पर ट्रेफिक पुलिस ने रोक लगा दी है। यहां संगठन 20 से ज्यादा जगह पर विभिन्न पकवानों के स्टाल लगाएंगे।

संवेदनशील जिला राजोरी में 50 मंदिरों में पूजन और भंडारे, पुंछ में सीमा पर भी जश्न

राजोरी जिला आतंक की दृष्टि से संवेदनशील जिला है। यहां के लगभग हर मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन होगा। जानकारी के अनुसार शहर के तीन मंदिरों में मुख्य आयोजन के अलावा 50 के करीब मंदिरों में हवन-यज्ञ होंगे। उधमपुर में 6 मुख्य आयोजन होंगे और चार जगह एलइडी पर लाइव प्रसारण होगा। पुंछ के नियंत्रण रेखा के नवग्रह मंदिर डेरियां में रविवार को हनुमान चालीसा के पाठ हुए। सोमवार को यहां हवन के साथ राम मंदिर अयोध्या से लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। गीता भवन मंदिर में शाम ले बजे दीपमाला होगी और रात को जागरण होगा।

Back to top button