राम मंदिर दर्शन के लिए जल्द इन 6 शहरों से शुरू होगी हवाई सेवा

जल्द ही राम मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है। राजधानी लखनऊ समेत गोरखपुर वाराणसी प्रयागराज मथुरा और आगरा से यह सुविधा मिलेगी। इस हेलीकाॅप्टर सेवा में राम मंदिर हनुमानगढ़ी और सरयू समेत अन्य लोकप्रिय स्थलों की सैर कराई जाएगी। हवाई यात्रा के लिए प्रत्येक श्रद्धालु को 3539 रुपये खर्च करने होंगे।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में एक अलग ही तरह का उत्साह और आनंद है। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने देश और दुनिया से लोग पहुंच रहे हैं। जिसे लेकर पर्यटन विभाग कई तरह की तैयारियां कर रहा है। टूरिज्म को ध्यान में रखते हुए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो जा रही है। लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के 6 जिलों को यह सेवा मिलेगी। 

यहां मिलेगी यह सुविधा

यह हेलीकॉप्टर सेवा 26 जनवरी के बाद से शुरू होगी। लखनऊ के अलावा गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से यह सुविधा मिलेगी। उसके बाद कानपुर समेत अन्य दूसरे बड़े शहरों से भी जल्द इस सुविधा को शुरू किया जाएगा।    

लखनऊ से अयोध्या सिर्फ 45 मिनट में

श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई मैदान से इस हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकेंगे। लखनऊ से अयोध्या तक तक पहुंचने में 45 मिनट लगेंगे। जिसके लिए एक तरफ का प्रति व्यक्ति किराया 14,149 रुपए लगेगा। वापसी के लिए इतना ही किराया अलग से देना होगा।

गोरखपुर से अयोध्या के लिए 126 किमी का सफर 40 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इस यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को 11,327 रुपए देने होंगे।

इन यात्राओं के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी। श्रद्धालुओं की संख्या के हिसाब से हेलीकॉप्टर अपने डेस्टिनेशन से अयोध्या के लिए रोजाना उड़ान भरेगा।

राम मंदिर का एरियल दर्शन 3,539 रुपए में

राम भक्तों को राम मंदिर के एरियल दर्शन भी कराए जाएंगे। इसके लिए रामभक्त सरयू कट पर स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस से उड़ान भर सकेंगे। जिसमें वो राम मंदिर के अलावा हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत यहां मौजूद प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को भी देख पाएंगे।

यह हवाई सफर 15 मिनट का होगा। जिसके लिए प्रति व्यक्ति किराया 3,539 रुपए तय किया गया है। एक बार में 5 श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा सामान के साथ सफर कर सकेगा।

Back to top button