कुदरत का चमत्कार है ये जगह, बेहद अनोखी है चट्टानों की बनावट!

अमेरिकी राज्य एरिजोना में ‘व्हाइट पॉकेट’ का कुदरत का चमत्कार है. ये जगह अनूठी चट्टानों की बनावट और सरंचनाओं के लिए जानी जाती है, जिनकी विशेषता सफेद और लाल बलुआ पत्थर के घूमते हुए पैटर्न हैं. कुछ लोग कहते हैं कि ये पैटर्न जमी हुई लहरों की तरह दिखती है. यह जगह ‘ब्रेन रॉक्स’ के लिए भी जाना जाता है. इस जगह पर लोगों को किसी दूसरे ग्रह पर होने के जैसा एहसास होता है. अब व्हाइट पॉकेट एरिजोना से जुड़े वीडियो वायरल हो रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @Earthlings10m नाम के यूजर ने पोस्ट किया है. जिसमें आप चट्टान को सफेद और गुलाबी रंग में देख सकते हैं, जिसके देखकर आपको लगेगा कि मानो कोई बहुत ‘बड़ा सा केक’ हो. महज 8 सेकंड का ये वीडियो आपको बड़ा ही अच्छा लगेगा.

वहीं, व्हाइट पॉकेट के एक अन्य वीडियो को @ningshensorei नाम के यूजर ने एक्स पर शेयर किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि ‘एरिजोना में व्हाइट पॉकेट एक आश्चर्यजनक जियोलॉजिकल संरचना है, जिसमें अलौकिक (otherworldly) चट्टानें हैं, जो मस्तिष्क और अन्य आकृतियों से मिलती-जुलती हैं.’ इसलिए इन चट्टानों को कभी-कभी ‘ब्रेन रॉक्स’ भी कहा जाता है.

Geologyscience.com की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट पॉकेट नॉर्थ एरिजोना में वर्मिलियन क्लिफ्स नेशनल मॉन्यूमेंट में एक जियोलॉजिकल फॉरमेशन है. यह पारिया कैन्यन-वर्मिलियन क्लिफ्स वाइल्डरनेस एरिया में स्थित है, जो एक संरक्षित इलाका है. यहां लोग पैदल घूमते हुए इस जगह की सुंदरता का मजा उठाते हैं. इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून है.

फोटोग्राफी के लिए व्हाइट पॉकेट भी एक बेहतरीन जगह है. कुछ लोग कहते हैं कि यह क्षेत्र एक छिपा हुआ रत्न है, जिसमें आश्चर्यजनक दृश्य और चट्टानें हैं. दूसरों का कहना है कि यह क्षेत्र एक कुदरत का चमत्कार है, जो आपको ऐसा महसूस कराता है जैसे आप किसी दूसरे ग्रह पर आ गए हों.

Back to top button