2000 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है ये पुल, इस वजह से है दुनिया में सबसे अनोखा!

मलेशिया में लैंगकावी स्काई ब्रिज बहुत ही शानदार तरीके से बना हुआ है, जिसे लोग इंजीनियरिंग का चमत्कार बताते हैं, जो समुद्र तल से 660 मीटर (2,170 फीट) ऊपर है. यह दुनिया के सबसे लंबे घुमावदार सस्पेंशन ब्रिजों में से एक है. यही वजह है, जो इसे दुनिया में सबसे अनोखा पुल बनाती है. यह एक पैदल यात्री पुल है, जिस पर से होकर गुजरने वाले लोग वहां के अद्भुत प्राकृतिक नजारे को देख पाते हैं. अब इसी ब्रिज की तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इन तस्वीरों को @YESYagla नाम के यूजर ने पोस्ट किया है और कैप्शन में लिखा गया है कि, ‘इंजीनियर प्रशंसा… मलेशिया में लैंगकॉवी स्काई ब्रिज देखें. यह पुल पैदल यात्रियों के लिए गजब के दृश्य प्रदान करता है, क्योंकि यह पर्वतों की चोटियों से होकर गुजरता है.’ इन तस्वीरों में आप पुल की बनावट और यह देख सकते हैं कि कैसे वह हवा में लटका हुआ है.

लैंगकॉवी स्काई ब्रिज 125 मीटर (410 फीट) घुमावदार पुल है, जो केबलों को जरिए हवा में लटका हुआ है. इस पुल का डेक (Bridge Deck) केदाह (Kedah) में लैंगकावी द्वीपसमूह के मुख्य द्वीप पुलाउ लैंगकावी (Pulau Langkawi) पर गुनुंग मैट सिनकांग (Gunung Mat Cincang) पर्वत के शिखर पर बना हुआ है, जो समुद्र तल से 660 मीटर (2,170 फीट) की ऊंचाई पर बना हुआ है.

पुल तक कैसे पहुंचा जाता है?

यूट्यूब चैनल FRANK CARMI पर अपलोड एक वीडियो में लैंगकावी स्काई ब्रिज को दिखाया गया है, जिसमें देखने से पता चलता है कि इस ब्रिज तक पहुंचने के लिए सबसे लैंगकॉवी केबल कार (Langkawi Cable Car) के जरिए टॉप स्टेशन तक पहुंचा जाता है, जहां से ब्रिज तक लोग पहुंचते हैं.

Thetravelauthor.com की रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप मलेशिया में घूमने आते हैं, तो लैंगकॉवी स्काई ब्रिज आपके द्वारा देखे जाने वाली जगहों की लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए, क्योंकि इस ब्रिज से आपको लैंगकॉवी द्वीपों की सुंदरता को देखने का मौका मिलेगा है, जो बहुत ही अद्भुत है.

Back to top button