कहानी उस समुद्र की, जो मर चुका है!

दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं, जिनके बारे में जानते ही आपको हैरानी होने लगेगी. ऐसी कई जगहें हैं, जो अपने अनोखेपन की वजह से मशहूर है. ऐसी ही एक जगह है डेड दी. ये समुद्र जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित है. इसे डेड सी के नाम से जाना जाता है. इस समुद्र की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके अंदर कोई भी इंसान चाहते हुए भी नहीं डूब सकता. इसके पीछे भी एक ख़ास कारण है.

डेड सी में सालभर लोगों की भीड़ देखने को मिलती है. ये खारे पानी का सागर है, जिसमें कोई चाहते हुए भी नहीं डूब सकता. ऐसा इस समुद्र में नमक की मात्रा की वजह से है. नमक की वजह से पानी में काफी ज्यादा दवाब हो जाता है. इस वजह से कुछ भी इस समुद्र के पानी में डूब नहीं पाता. अगर कोई इस समुद्र में लेट जाता है तो वो उसी तरह ऊपरी सतह पर फ्लोट करने लगता है. यानी चाहे आपको तैरना आता हो या ना आता हो, आप इस समुद्र में अपनेआप ही तैरने लगेंगे.

इस कारण पड़ा नाम
इस समुद्र का नाम डेड सी ख़ास कारन से पड़ा है. दरअसल, इस समुद्र में नमक की मात्रा काफी ज्यादा है. पानी में इतना अधिक खारापन है कि इसके अंदर कोई भी जीव जिन्दा नहीं रह पाता. आमतौर पर समुद्र के अंदर एक्वेटिक प्लांट्स भी होते हैं. लेकिन इस समुद्र में कोई भी पौधा मौजूद नहीं है. ना तो आपको इसके पानी में मछली दिखेगी ना ही कोई अन्य जीव. इस वजह से इसका नाम डेड सी यानी मृत सागर रख दिया गया.

स्किन के लिए फायदेमंद है पानी
इस समुद्र में काफी मात्रा में नमक है. लेकिन इसमें जिंक, सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा इतनी ज्यादा है कि ये नमक खाने लायक नहीं होता. लेकिन इसके पानी को काफी मैजिकल माना जाता है. इसमें नहाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती है. इस वजह से स्किन प्रॉब्लम्स से ग्रसित लोग इसके पानी में नहाने दूर-दूर से आते हैं. साथ ही यहां की मिट्टी और पानी का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

Back to top button