राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के आंसर-की कभी भी जारी हो सकते हैं, नतीजे इस तारीख तक संभव

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के दिसंबर 2023 सत्र के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों (UGC NET Answer Key 2023) जल्द ही जारी किया जाएगा। आमतौर पर एजेंसी द्वारा आंसर-की एक सप्ताह बाद जारी कर दिए जाते हैं। ऐसे में जबकि परीक्षा 6 से 14 दिसंबर तक आयोजित की गई, तो आंसर-की अब कभी भी जारी किए जाने की संभावना है।

UGC NET Answer Key 2023: डाउनलोड लिंक ugcnet.nta.nic.in पर होगा एक्टिव
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र के लिए प्रोविजिनल आंसर-की जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा। कैंडिडेट्स अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर सबमिट करके जनरल पेपर के साथ-साथ अपने सब्जेक्ट की उत्तर-कुंजी (UGC NET Answer Key 2023) PDF डाउनलोड कर सकेंगे।

UGC NET Answer Key 2023: ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां
एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2023 के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों को जारी करने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। ऐसे में जिस किसी भी उम्मीदवार को एजेंसी द्वारा जारी आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे इसे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे जिन लिंक से आंसर-की (UGC NET Answer Key 2023) डाउनलोड करेंगे, उसी लिंक से ही अपनी आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

UGC NET Answer Key 2023: नतीजे इस तारीख तक संभव
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के आंसर-की (UGC NET Answer Key 2023) पर उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद एनटीए फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी करेगा। एजेंसी ने रिजल्ट डेट की घोषणा नहीं की है। पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के मुताबिक परिणाम (UGC NET Result December 2023) परीक्षा समाप्ति की तिथि से 45 दिन बाद यानी 31 जनवरी 2024 से पहले घोषित किए जा सकते हैं।

Back to top button