दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान और अन्य राज्यों में इन तारीखों पर रहें स्कूल बंद

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके ठंढ पड़ रही है। ऐसे में इन सभी राज्यों में स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (School Winter Vacation 2024) की घोषणा कर दी गई है। इनमें से ज्यादातार राज्यों में प्राइमरी (नर्सरी से कक्षा 5) तथा अपर-प्राइमरी (कक्षा 6 से 8) के साथ-साथ हायर क्लासेस (कक्षा 9 से 12) के लिए स्कूलों में फिजिकल क्लासेस को स्थगित किया गया है। आइए बारी-बारी से विभिन्न राज्यों के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों की तारीखें जानते हैं:-

Delhi School Winter Vacation 2024: दिल्ली में 6 जनवरी तक स्कूल बंद
दिल्ली सरकार ने राज्य के भी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में सर्दी की छुटियां जनवरी 2024 के पहले सप्ताह के दौरान घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूलों को अब 8 जनवरी 2024 से खोला जाएगा।

UP School Winter Vacation 2024: उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक छुट्टियां
दूसरी तरफ, दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूलों के लिए सर्दी की छुटियों की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूपी के स्कूलों में 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसके बाद स्कूल 15 जनवरी से नियमित तौर पर खोले जाएंगे।

Haryana School Winter Vacation 2024: हरियाणा में 1 से 15 जनवरी तक स्कूल बंद
इसी प्रकार, दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरूग्राम समेत पूरे हरियाणा राज्य में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक राज्य के स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक सर्दी की छुट्टियां रहेंगे। इसके बाद 16 जनवरी से स्कूलों को खोला जाएगा।

Rajasthan School Winter Vacation 2024: राजस्थान में 5 जनवरी तक स्कूल बंद
वहीं, राजस्थान में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। आधिकारिक अपडेट के मुताबिक राजस्थान के स्कूलों में 24 दिसंबर से ही सर्दी की छुट्टियां चल रही हैं और ये 5 जनवरी तक जारी रहेंगी।

Himachal Pradesh School Winter Vacation 2024: हिमाचल में 1 जनवरी से स्कूल बंद
दूसरी तरफ, हिमाचल प्रदेश में भी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग के सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों में 1 जनवरी से विंटर वेकेशन रहेगा।

Punjab School Winter Vacation 2024: पंजाब में 24 से 31 दिसंबर तक स्कूल बंद
हालांकि, पंजाब के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां पहले से ही चल रही हैं। पंजाब में 24 से 31 दिसंबर 2023 तक स्कूल रखने की घोषणी की गई है।

Back to top button