कानपुर: दिन में केवल दो घंटे रही धूप, क्रिसमस डे से और बढ़ेगी ठंड…

कानपुर में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठने वाली नम हवाओें की वजह से शुक्रवार को कोहरा, धुंध और बादल लगातार बने रहे। इसकी वजह से मैदानी क्षेत्रों में धूप नाम मात्र की निकली और ठंडक बढ़ गई। दिन में सिर्फ दो घंटे धूप निकली। मौसम विभाग के अनुसार अब 25 दिसंबर से ठंड और तेजी पकड़ेगी।

हालांकि इससे तेज ठंड जनवरी में पड़ेगी। उधर, सुबह कोहरे की वजह से दृश्यता 50 फीसदी कम होकर सात से आठ किमी के बीच रही। सामान्य दिनों में दृश्यता 15 किमी मानी गई है। सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के अनुसार आने वाले दिन में कंपकंपी तेज होगी।

दरअसल, पश्चिमी दिशाओं से आने वाली हवाओं की वजह से बादल तो छंट जाएंगे लेकिन बर्फीली हवाओं की वजह से दिन और रात का तापमान और नीचे जा सकता है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। डॉ. पांडेय ने बताया कि देशभर में मौसम प्रणाली में बदलाव आया है।

हवा तेज होने की वजह से नहीं रहेगा धूप का असर
इस बीच उत्तर प्रदेश के आसपास के पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी तेज होने की संभावना है, उसके साथ ही मैदानी क्षेत्रों में तेज नम हवाएं चल सकती है। इसका असर दिसंबर के आखिरी दिन तक रहेगा। इस बीच दिन में धूप तो निकलेगी, लेकिन हवा तेज होने की वजह से धूप का असर ज्यादा नहीं रहेगा।

खेतों, नदी, तालाबों के किनारे ज्यादा कोहरा
मौसम विभाग के अनुसार जिन स्थानों पर पानी जमा है, वहां पर नमी वजह से कोहरे का असर ज्यादा है। इसमें जिन खेतों में फसलों की सिंचाई हुई है, वहां भी कोहरे और धुंध की वजह से आसपास कुछ भी नजर आना संभव नहीं है। शुक्रवार को दिन में भी शहर से सटे हुए ग्रामीण क्षेत्रों और गंगा के किनारे-किनारे अधिक कोहरा रहा। यह सिलसिला अगले एक सप्ताह तक चल सकता है।

गेंहू की फसल के लिए अच्छा है कोहरा
गेहूं की फसल के लिए इस समय कोहरा और पड़ी रही शीत फायदेमंद है। मौसम और कृषि विशेषज्ञ डाॅ. एसएन पांडेय के अनुसार गेहूं की फसल तैयार होने में शुरुआत के समय नमी और कोहरे से अंकुरण अच्छी तरह से होता है। वैसे मटर व आलू की लिए लंबे समय से कोहरे रहने से पाला पड़ सकता है।

अगले छह दिन का के तापमान का पूर्वानुमान

न्यूनतम तापमान
23 को 9 डिग्री
24 को 10 डिग्री
25 को 10 डिग्री
26 को 10 डिग्री
27 को 9 डिग्री
28 को 9 डिग्री

अधिकतम तापमान
23 को 22 डिग्री
24 को 23 डिग्री
25 को 23 डिग्री
26 को 23 डिग्री
27 को 22 डिग्री
28 को 22 डिग्री

24 घंटे में दो गुना बढ़ा प्रदूषण
कानपुर। पिछले 24 घंटे के अंतराल में महानगर में प्रदूषण की मात्रा दो गुने से भी ज्यादा बढ़ गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शहर में जगह-जगह स्थापित प्रदूषण मापक मीटर में सबसे ज्यादा प्रदूषण शहर के मध्य क्षेत्र नेहरू नगर में रिकार्ड किया गया। उसके बाद कल्याणपुर फिर किदवई नगर में प्रदूषण की मात्रा 200 एक्यूआई से ऊपर रही।

इस तरह रही प्रदूषण की मात्रा (2.5 पीएम )
नेहरू नगर में 288 एक्यूआई
कल्याणपुर में 225 एक्यूआई
किदवई नगर में 218 एक्यूआई

इनसे बढ़ता है प्रदूषण
खराब सड़कों से उठने वाली धूल, वाहनों से और कूड़ा या फिर दूसरी वस्तुओं को जलाने से निकलने वाला धुआं, सड़कों पर खुले में पड़ी निर्माण सामग्री से उठने वाले कण सबसे ज्यादा प्रदूषण के कारक माने जाते हैं। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्रों में चिमनियों से निकलने वाला धुआं भी प्रदूषण की वजह है।

Back to top button