बाज की तरह दिखता है ये उल्लू, 800 मीटर तक नजर से बच नहीं सकता जानवर!

नॉर्दर्न हॉक उल्लू एक अनोखा पक्षी है, जिसकी कुछ विशेषताएं उसे अन्य उल्लुओं से अलग करती है. इसकी शक्ल, आदतें और शिकार करने का तरीका बाज की तरह होता है. यह उल्लू गजब का शिकारी होता है, इसकी नजर से आधा मील (800 मीटर) तक जानवर बच नहीं सकता है और 30 सेंटीमीटर बर्फ के नीचे से शिकार को पकड़ सकता है! यह उन कुछ उल्लुओं में से एक है, जो दिन के दौरान हंटिंग करते हैं. इनके सुनने की क्षमता भी अधिक होती है.

Animalia.bio की रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्दर्न हॉक उल्लू का साइंटिफिक नाम सुर्निया उलुला (Surnia ulula) है. ये उल्लू न तो रात्रिचर (Nocturnal) होता है और न ही सांध्यकालीन (Crepuscular), बल्कि केवल दिन के दौरान ही एक्टिव रहते हैं. इसे कभी-कभी बाज उल्लू भी कहा जाता है. हालांकि, allaboutbirds.org की रिपोर्ट में बताया गया है कि ये उल्लू मुख्य रूप से दिन में शिकार करते हैं, लेकिन रात में भी प्रमुख स्थानों से शिकार को देखते और सुनते हैं.

दिखने में कैसा होता है ये उल्लू

नॉर्दर्न हॉक उल्लू (Northern Hawk Owl Colour) के पंख डार्क ब्राउन कलर के होते हैं. गर्दन के पिछले हिस्से को छोड़कर शरीर पर ऑफ-व्हाइट स्पॉटिंग पैटर्न होता है, जिसमें काले वी-आकार का पैटर्न होता है. इसके पेट के नीचे का हिस्सा सफेद या मटमैला सफेद होता है. चेहरा धुंए के रंग की तरह सफेद, पीली आंखें और पीली घुमाव दार चोंच होती है.

नॉर्दर्न हॉक उल्लू (Northern Hawk Owl Facts) मांसाहारी होते हैं, जो छोटे जानवरों और पक्षियों का शिकार करते हैं. इनकी सुनने की क्षमता गजब की होती है, जिसकी वजह से ये शिकार को ढूंढ सकते हैं, भले ही वह एक फुट बर्फ के नीचे हो. ये उल्लू बहुत तेज उड़ने वाले होते हैं और शायद ही कभी जमीन पर चलते हैं. करीब आने पर ये इंसानों पर हमला कर सकते हैं.

Allaboutbirds.org की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी लंबी पूंछ और अकेले में पेड़ों पर बैठकर दिन के उजाले में शिकार करने की आदत बाज की याद दिलाती है. यह साउथ कनाडा और नॉर्थ अमेरिका में दिखाई देते हैं. दिन में एकान्त पेड़ों पर बैठे रहते हैं, इसलिए जब वे आस-पास होते हैं, तो उन्हें पहचानना आसान हो जाता है. रात में वे पेड़ की शाखाओं में बसेरा करते हैं, अक्सर तने के करीब और शाखाओं के बीच छुपे रहते हैं, जहां उन्हें ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है.

Back to top button