सर्दियों में आखिर क्यों ड्राई हो जाती है स्किन, जानें इन्हें सॉफ्ट बनाने के आसान तरीके…

सर्दियों का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। ठंड आते ही अक्सर हमारी स्किन की नमी कम होने लगती है और कुछ ही समय में त्वचा ड्राई हो जाती है जो कई समस्याओं की वजह बन जाती है। अगर आप भी सर्दियों में ड्राई स्किन से परेशान हैं तो जानते हैं इसका कारण और बचाव का तरीका-

सर्दियों में सिर्फ हम ही ठंड का अनुभव नहीं करते, बल्कि इसका प्रभाव हमारी स्किन पर भी देखने को मिलता है। इसकी वजह से अक्सर स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। गिरते तापमान का असर सेहत के साथ ही हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में स्किन की खास देखभाल की जाए। हालांकि, इससे पहले यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आखिर सर्दियों में ही त्वचा में रूखापन क्यों आता है। आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं ठंड में त्वचा के ड्राई होने का कारण और इसे सॉफ्ट बनाने का तरीका-

कैसी है स्किन की बनावट-
हमारी स्किन में तीन परत होती है, जिनमें सबसे पहली परत है बाहरी परत जिसे एपिडर्मिस कहते हैं, जो हमें दिखाई देती है। दूसरी परत है बीच की परत जिसे डर्मिस कहते हैं और तीसरी परत है अंदरूनी जो हमें दिखाई नहीं देती और शरीर के अंदर होती है। ये हमारे स्किन की आखिरी परत होती है।

स्किन की इन्हीं परतों को अगर अंदर और बाहर दोनों से भरपूर पोषण और देखभाल न मिले तो ये अंदर से अपनी सौम्यता और चमक खो देती है और अंदर से ही ड्राई हो जाती है, जिसका असर बाहर स्किन पर साफ दिखाई देता है।

सर्दियों में स्किन ड्राई होने के कारण-
स्किन का हाइड्रेटेड न होना-
सर्दियों में शरीर का अंदर से हाइड्रेट न होना ड्राई स्किन का सबसे बड़ा कारण है। अक्सर सर्दियों में हमें प्यास बहुत कम लगती है और हम पानी बहुत कम पीते हैं, जिससे हमारी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं रहती और स्किन ड्राई हो जाती है।

स्किन में नमी की कमी का होना
सर्दियों में सर्द हवाएं भी हमारे स्किन की नेचुरल नमी को चुरा लेती हैं, जिससे हमारी स्किन ड्राई होने लगती है और इनके ड्राई होने से इसमें खुजली होने लगती है। अगर हम इसमें खुजली करते हैं, तो स्किन से पपड़ियां निकलने लगती हैं। इतना ही नहीं खुजलाने से चेहरे पर खरोंच भी लग जाती है, जिसमें बाद में दर्द होने लगता है।

सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट बनाने के उपाय
बदलते मौसम का रुकना असंभव है। हां, अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाकर हम इस समस्या से जरूर छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं कि सर्दियों में हमारी स्किन को कैसे बनाएं सॉफ्ट-

  • सर्दियों में ठंडी से बचने के लिए तेज गर्म पानी से न नहाकर गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।
  • चेहरे के ग्लो को वापस पाने के लिए इस पर पड़े डेड सेल्स को खत्म करना सबसे जरूरी है। इसके लिए आपको इसे क्लिंज करना चाहिए। इसके लिए आप कच्चे दूध में कॉफी पाउडर और समुद्री नमक को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर लगे रहने दे। आधे घंटे बाद इसे मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धुलें।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नेचुरल ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी, नारियल पानी और हर्बल टी पिएं ।
  • सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां, संतरा, स्ट्रॉबेरी, लौकी, तुरई आदि खाएं।
  • रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर सीरम लगाएं।
Back to top button