अंडर-19 विश्वकप: भारतीय टीम में कानपुर के आदर्श का हुआ चयन

साउथ अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्वकप के लिए व व ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा मंगलवार को बीसीसीआई ने की। लगातार घरेलू क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहर में रहकर क्रिकेट सीखने वाले आदर्श सिंह का चयन हुआ है। इससे पहले उनका चयन यूपी टी-20 क्रिकेट लीग में भी हुआ था।

इसमें कानपुर सुपर स्टार टीम ने आदर्श सिंह को तीन लाख रुपए में खरीदा था। उनके विश्वकप अंडर-19 टीम में चयनित होने पर परिवार वालों ने खुशी जाहिर की है। मूल रूप से जौनपुर के रहने वाले किसान नरेंद्र कुमार सिंह व मंजू लता सिंह के बेटे आदर्श सिंह बर्रा-8 में किराए के मकान में रहकर क्रिकेट को सीखा है।

पिता नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आदर्श तीन साल का था तब से क्रिकेट सीखने की जिद्द पकड़ी और अपने भाई अंकित सिंह के साथ कानपुर में ही रहने लगा। यहां पर उसकी पढ़ाई केडीएमए स्कूल में प्रारंभ हुई और यहीं पर उसने क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। यहीं से अपने बेहतरीन खेल के दम पर आदर्श ने अंडर-14 के साथ ही अंडर-16 व 19 क्रिकेट टीम में यूपी की ओर से कप्तान रहे।

वर्ष 2018 से लगातार कर रहे हैं बेहतर प्रदर्शन
आदर्श सिंह वर्ष 2018-19 में अंडर-14 यूपी टीम की ओर से तीन मैच में 172 रन बनाए। वर्ष 2019-20 में कप्तान होते हुए आदर्श ने चार मैच में 369 रन बनाए। इसमें उन्होंने चंडीगढ़ के खिलाफ 114, उत्तराखंड के खिलाफ 145, एमपी के खिलाफ 75 व बिहार के खिलाफ 34 रन की पारियां खेली।

यूपीसीए ने अंडर-19 यूपी टीम की कप्तानी दी थी
लॉकडाउन के बाद यूपीसीए की ओर से हुई ट्राई सीरीज में उत्तराखंड के खिलाफ तीन मैच में तीन शतक के साथ 370 रन ठोके। वर्ष 2022 में आदर्श सिंह को यूपीसीए ने अंडर-19 यूपी टीम की कप्तानी दी। आदर्श सिंह ने वडे के तीन मैच में 240 रन व चार दिनी क्रिकेट के तीन मैच में 450 रन बनाए।

2023 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुआ चयन
इसके बाद जोनल क्रिकेट एकेडमी के 4 मैच में 256 रन बनाए। इसी के दम पर आदर्श सिंह का चयन वर्ष 2023 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुआ। इसमें पूरे देश से 25 लड़कों को चुना गया था, यहां पर आदर्श ने वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान, प्रज्ञान ओझा, लोकेश राहुल से क्रिकेट की बारीकियों को सीखा।

खेल को देखते हुए स्कूल ने फीस की माफ
बड़े भाई अंकित सिंह ने बताया कि वर्ष 2018-19 में अंडर-14 यूपी टीम का कप्तान बनाया गया। तो उसने बेहतर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन से प्रभावित होकर केडीएमए के प्रबंधक व केसीए के चेयरमैन डॉ. संजय कपूर ने आदर्श सिंह की फीस माफ कर दी। तब से लेकर अभी तक कोई भी फीस आदर्श सिंह से नहीं ली जा रही है।

अंडर-19 विश्व कप में खेलने वाले शहर से चौथे खिलाड़ी
विश्व कप अंडर 19 कि भारतीय टीम में कानपुर की ओर से खेलने वाले आदर्श सिंह चौथे खिलाड़ी हैं। आदर्श से पहले अंडर-19 भारतीय टीम में शहर से खेलने वालों में अरविंद सोलंकी, कुलदीप यादव व अर्चना देवी शामिल है। जिसमे अरविंद सोलंकी व कुलदीप यादव स्पिन गेंदबाज के तौर पर खेले थे। अर्चना देवी ऑलराउंडर के रूप में खेली। अब आदर्श सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। बल्लेबाजी में घरेलू क्रिकेट में आदर्श का रिकॉर्ड शानदार रहा है।

Back to top button