झाइयों ने छीन ली हैं चेहरे की रौनक, इसे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खूबसूरत चेहरे की हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन त्वचा पर नजर आने वाली झाइयां आपकी सुंदरता को कम कर देती है। कई बार ज्यादा समय तक धूप में रहने से भी यह समस्या होने लगती है। अक्सर महिलाएं पिग्मेंटेशन से राहत पाने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आप घरेलू नुस्खों को आजमाकर भी झाइयों से राहत पा सकते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने में इन उपायों से मदद मिल सकती है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी गुणकारी है। इसे चेहरे पर रोजाना सोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें और सुबह गर्म पानी से धो लें, इसके इस्तेमाल से झाइयों की समस्या से राहत मिल सकती है।

दूध
त्वचा को निखारने के लिए दूध प्रभावी उपचार के रूप में जाना जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए लाभदायक है। सबसे पहले रुई के गोले को दूध में भिगो दें। इसे दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाएं, इससे आपको फर्क नजर आएगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी त्वचा की कई समस्याओं में मदद करती है, इसलिए आप पिग्मेंटेशन प्रभाव को कम करने के लिए काले धब्बों पर ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक पैन में पानी उबालें, इसमें ग्रीन टी बैग डालें, कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद टी बैग को पानी से निकालें और ठंड़ा होने के लिए रख दें। अब टी बैग को प्रभावित जगह पर रखें। आप इस प्रक्रिया को दिन में दो बार कर सकते हैं।

टमाटर
टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को काफी फायदा होता है। अगर आप झाइयों से परेशान हैं, तो स्किन केयर रूटीन में टमाटर जरूर शामिल करें। इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा चमकदार होगी।

मसूर दाल
मसूर दाल यानी लाल मसूर का उपयोग कर फेस मास्क बना सकते हैं, इसके इस्तेमाल से स्किन की दाग-धब्बों से राहत मिलती है। यह दाल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसे रात भर एक कटोरी पानी में भिगो दें। अगले दिन ब्लेंडर की मदद से एक अच्छा पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, करीब 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

Back to top button