सर्दियों में पेट्स की देखभाल से जुड़ी कुछ जरूरी बातें…

दिसंबर से फरवरी के बीच काफी सर्दी पड़ती है। ऐसे में हमें खुद की तो एक्स्ट्रा केयर करनी ही होती है, लेकिन अगर घर में पेट्स हैं, तो उनकी भी इस मौसम में थोड़ी ज्यादा देखभाल करनी होती है। डॉग्स और कैट के शरीर पर बाल होते हैं, जो उन्हें ठंड से बचाते हैं, लेकिन पूरी तरह नहीं। उनकी बॉडी को गर्म बनाए रखने के लिए वुलन कपड़ों के साथ सही पोषण देना चाहिए, जो उन्हें कड़ाके की ठंड से बचा सकें। आइए जान लेते हैं सर्दियों में पेट्स की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातें।

डाइट दें न्यूट्रिशियस
भले ही पेट्स खेलना और बाहर जाना पसंद करते हों, लेकिन सर्दियों के मौसम में वो भी हमारी तरह आलसी हो जाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, ठंडे तापमान के संपर्क में आने वाले पेट्स को 2 से 3 गुना ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन अधिक वसा और इन्सुलेशन पैदा करता है, जो इस मौसम में पेट्स के लिए जरूरी है। पाचन दुरुस्त रखने के लिए एक्सपर्ट हमें गर्म खाना खाने की सलाह देते हैं। यही बात पेट्स पर भी लागू होती है, लेकिन उन्हें एकदम गर्म नहीं, बल्कि गुनगुना खाना दें।

पहनाएं गर्म कपड़े
जिस तरह ठंड से बचने के लिए आपको गर्म कपड़ों की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपके पालतू जानवरों को भी। आजकल मार्केट में पेट्स के लिए भी जैकेट और कोट अवेलेबल हैं। आप उनके साइज के हिसाब से उनके लिए गर्म कपड़े खरीद सकते हैं। जिससे ठंड के मौसम में वह खुद को आसानी से गर्म रख पाएंगे। वहीं अगर आपके पास कोई पक्षी है, तो उसे ठंड से बचाने का तरीका है कि आप उनके घोंसले को शॉल या वूलन कपड़े से ढक दें। ध्यान रखें कि पिंजरे का कुछ हिस्सा खुला रखना है जिससे वो सांस ले सकें।

फर्श को भी गर्म रखें
वैसे तो पालतू जानवर फर्श पर ही सोते हैं, लेकिन इस मौसम में उन्हें ठंडे फर्श पर न सोने दें। ठंडे फर्श पर लंबे समय तक लेटे रहने से वह बीमार हो सकते हैं। आप अपने पेट्स के लिए बेड या बेड कवर या गद्दे को बिछा दें। अगर यह न अवेलेबले हो, तो आप पालतू जानवर के सोने वाली जगह पर कार्पेट, रग्स या गद्दा बिछा सकते हैं। ऐसा करने से फर्श गर्म रहेगा और आपका पालतू चैन से रह सकेगा।

बाल न कटवाएं
पेट्स के फर उन्हें नेचुरली गर्म रखने का काम करते हैं, इसलिए इस मौसम में उनके बाल न कटवाएं। जब नहलाएं, तो तुरंत बालों को सुखाएं। ध्यान रहे कि इस मौसम में बार-बार नहलाने से स्किन ड्राई भी हो सकती है।

पीने का पानी बदलते रहें
मौसम ठंडा हो तो पेट्स के बर्तन में रखा हुआ पानी बहुत ठंडा हो जाता है, इससे वह पानी भी कम पीते हैं। इससे यूरिन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इस मौसम में पानी बार-बार बदलें और उन्हें गुनगुना पानी पीने को दें।

डिस्क्लेमरः- आपके पालतू जानवर को पर्टिकुलर किसी चीज़ से एलर्जी हो, तो उसको वह चीज़ खाने को न दें। इसके अलावा पेट्स का फूड बाउल हमेशा साफ रखें। दिन में जितनी बार खाना दें, उससे पहले उसकी प्लेट साफ करें। ऐसा न करने से उनकी भी सेहत खराब हो सकती है।

Back to top button