भारतीय सेना एलएसी पर मजबूत रक्षात्मक रुख अपनाए हुए है- जनरल मनोज पांडे 

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को कहा कि भारतीय सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर मजबूत रक्षात्मक रुख अपनाए हुए है और वह हर प्रकार की आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। जनरल पांडे ने सेना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तरी सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति है। स्थापित प्रोटोकाल एवं मौजूदा तंत्र के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए कदम उठाए गए हैं।

एलओसी पर संघर्ष विराम जारी

जनरल पांडे ने पश्चिमी सीमा पर स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम जारी है। इसके उल्लंघन के मामलों में कमी आई है, लेकिन सीमा के दूसरी तरफ आतंकी ढांचा बरकरार है। आतंकवाद से निपटने का हमारा तंत्र घुसपैठ की कोशिशें नाकाम कर रहा है।

तस्करी से निपटने के लिए ड्रोन जैमर का किया जा रहा इस्तेमाल

सेना प्रमुख ने जम्मू और पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन के जरिये हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी की कोशिशों का जिक्र करते हुए कहा कि इनसे निपटने के लिए ड्रोन जैमर का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सेना ओर अन्य सुरक्षा बल इन कोशिशों को नाकाम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विकासात्मक परियोजनाओं को पूरा करने पर है ध्यान

जनरल पांडे ने कहा, ”हमारा ध्यान सद्भावना पैदा करने और विकासात्मक परियोजनाओं को पूरा करने पर भी केंद्रित है, जिनके माध्यम से हम स्थानीय आबादी को मुख्यधारा में ला सकते हैं। इसके तहत प्रभावशाली युवाओं को उनकी पसंद के पेशे और खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के अवसर दिए जा रहे हैं।”

‘पूर्वोत्तर में स्थिति में हुआ सुधार’

सेना प्रमुख ने पूर्वोत्तर में सुरक्षा स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि सेना ने हिंसा को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कई उग्रवादी समूहों ने सरकार के साथ शांति समझौता कर लिया है या इस दिशा में बातचीत चल रही है।

सेना दिवस पर जवानों के बलिदान की अनगिनत कहानियों को याद करती हूं। उन्होंने हमेशा शौर्य और साहस का परिचय दिया है। आपदा के समय रक्षक के रूप में भी काम किया है। मैं इस अवसर पर सेना के सभी बहादुर जवानों और उनके परिवारों को सलाम करती हूं।

-द्रौपदी मुर्मु, राष्ट्रपति

सेना दिवस पर मैं सभी सैन्यकर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामना देता हूं। प्रत्येक भारतीय को सेना पर गर्व है। हम अपने सैनिकों के हमेशा आभारी रहेंगे। उन्होंने हमेशा हमारे देश को सुरक्षित रखा है। संकट के समय सेवा के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।

Back to top button