बायो डीजल पंप से तेल बिक्री पर अलीगढ़ में ‘ताला’ लगा, पढ़े पूरी खबर

बायो डीजल पंप से तेल बिक्री पर अलीगढ़ में ‘ताला’ लग गया है। खाद्य एवं रसद विभाग ने पिछले दिनों जिले की सभी 14 बायो डीजल पंप की एनओसी को निरस्त कर दिया है। अब जिले में सरकारी रिकार्ड के हिसाब से एक भी बायो डीजल पंप संचालित नहीं हैं। नियमों का उल्लंघन, अधूरे दस्तावेज व बायो डीजल की आड़ में डीजल-पेट्रोल बेचने पर इन पंपों के खिलाफ कार्रवाई हुई है। हालांकि, अभी जिले में कुछ पंपों का एनओसी निरस्त होने के बाद भी संचालन हो रहा है। ऐसे में विभाग अलर्ट हो गया है। अतरौली क्षेत्र में दो दिन पहले एक पंप सील कर दिया गया है। अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई को टीम बन चुकी है। 

जिले में कुल 135 पेट्रोल पंप

जिले में कुल 135 पेट्रोल पंप हैं। खाद्य एवं रसद विभाग ने इन्हें डीजल-पेट्रोल बिक्री का अधिकार दे रखा है। अब ढाई तीन साल पहले जिले में विभाग ने 14 नए बायो डीजल पंप को भी एनओसी दे दी थी। अधिकार दिया गया कि यह पंप केवल बायो डीजल की ही बिक्री कर सकेंगी। यह डीजल के मुकाबले पांच से सात रुपये तक सस्ता होता है। ट्रैक्टर, जनरेटर, ट्राली में इसका प्रयोग होता है। हालांकि, गांव देहात में लोग कम ही इसका प्रयोग करते हैं। ऐसे में बायो डीजल की ज्यादा बिक्री नहीं हाेती थी। ऐसे में बायोडीजल पंप की ज्यादा बिक्री भी नहीं होती थी। इसी का फायदा उठाकर पंप संचालक बायो डीजल के नाम से डीजल पेट्रोल की बिक्री करते हैं। अधिकांश बायो डीजल संचालक इसकी बिक्री कर रहे थे। विभागीय अफसरों ने इन सभी संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा तो कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। जांच में अभिलेख भी अधूरे मिले। ऐसे में पूर्ति विभाग ने सभी पंपों की एनओसी निरस्त कर दी। इनमें अतरौली, इगलास, खैर व कोल तहसील की बायो डीजल पंप शामिल हैं।

एक भी बायो डीजल पंप नहीं

सरकारी रिकार्ड के हिसाब से अब जिले में एक भी बायो डीजल पंप नहीं है, लेकिन कुछ लोग एनओसी निरस्त होने के बाद भी पंप का संचालन कर रहे हैं। ऐसे में अब डीएसओ शिवाकांत पांडेय ने इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। दो दिन पहले अतरौली में एक बायो डीजल पंप काे सील कर दिया गया है। डीएसओ ने बताया कि कुछ अन्य जगहों से भी ऐसी ही पंप संचालन की सूचना है। जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई करके बंद कर दिया जाएगा। संचालक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जा रहा है।

इनका कहना है 

जिले में अब एक भी बायो डीजल पंप संचालन की अनुमति नहीं है। अगर किसी पंप का संचालन हो रहा है तो पूरी तरह से नियमों के खिलाफ है।

शिवाकांत पांडेय, डीएसओ

Back to top button