लैटिन एनकैप ने 2021 हुंडई वरना को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी मामलों में दी 0 स्टार रेटिंग

लैटिन एनकैप (लैटिन न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम) ने 2021 हुंडई वरना को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी मामलों में 0 स्टार रेटिंग दी है। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा कि इतनी शानदार दिखने वाली कार क्रैश टेस्ट में फिसड्डी निकल गई। आइये आपको बताते हैं क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के बारे में ता कि आप समझ सकें इस कार को सेफ्टी के लिहाज से खरीदना कितना फायदेमंद साबित होगा।

एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन

कार को जब सामने से काफी तेजी से लड़ाया गया तो सामने बैठे एडल्ट डमी थोड़ा क्षतिग्रस्त हो गया। इसलिए हुंडई वरना एडल्ट प्रोटेक्शन के मामले में 9.23 प्रतिशत सेफ्टी स्कोर हासिल की, वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन की बात करें तो, लैटिन एनकैप ने इसे 12.68 प्रतिशत स्कोर दिया।

क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

लैटिन एनकैप द्वारा जारी प्रोग्राम के दौरान हुंडई वरना को साइड से क्रैश कराया गया, जिसमें पाया गया कि साइड से दुर्घटना होने पर गाड़ी पर सवार लोगों के सिर और सीने को मामूली सेफ्टी मिलती है, जबकि पेट की तरह अच्छी सेफ्टी मिलता है। क्रैश टेस्ट के दौरान अचानक लगने वाले झटके को भी टेस्ट किया गया, जहां अचानक झटका लगने पर यात्री के गर्दन को पर्याप्त सेफ्टी नहीं मिलती है।

हुंडई वरना में केवल ड्राइविंग सीट के सामने एयरबैग दिया गया है, जोकि सेफ्टी के लिहाज से कम है।

भारतीय बाजार में हुंडई वरना में स्टैंडर्ड के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और प्रीटेंशनर और ISOFIX एंकरेज मिलते हैं। वरना के टॉप-स्पेक वेरिएंट में साइड और कर्टेन एयरबैग, ESC, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), फ्रंट पार्किंग सेंसर, TPMS और रियर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिलते हैं।

गौरतलब है कि हुंडई की एक और कार हुंडई टक्सन एसयूवी को भी हाल ही में लैटिन एनकैप ने सेफ्टी के लिहाज से इसे जीरो सेफ्टी रेटिंग दी थी।

Back to top button