चेहरे को चमकदार बनाने के लिए लड़कियां घर पर तरह से बनाए फेसवॉश…

आजकल महिलाएं चेहरे की ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए कई तरीके अपनाती है। जब भी चेहरे का ख्याल आता है तो उसकी सफाई के लिए हमें फेसवाश की जरूरत होती है। फेसवॉश का प्रयोग करके हम चेहरे की धूल मिट्टी और गंदगी को साफ कर सकते हैं। लेकिन बाजार में मौजूद फेसवाश में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जिनसे हमारी त्वचा खराब हो जाती है। आज हम आपको कुछ प्राकृतिक फेसवॉश के बारे में बताने जा रहे हैं। 

घर में ही बनायें फेसवॉश

दूध और शहद को मिलकर चहरे पर लगाए। दो चम्मच कच्चा दूध लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर दो-तीन मिनट तक मलें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

एक कटोरी में दो चम्मच दही लेकर उसमें एक चम्मच शहद को मिला लें और चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 4-5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा तैलीय और मुहासों से भरी है तो आप दो पकी हुई स्ट्रौबरी लें और उसमें दो चम्मच दही को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगाकर मालिश करें।\

दो चम्मच टमाटर का गूदा लेकर उसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Back to top button