कृषि क्षेत्र में बदलावों से फायदे में रहेंगे हमारे किसान भाई, बिचौलियों की भूमिका होगा खत्म: पीएम नरेंद्र मोदी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को कृषि क्षेत्र में उल्‍लेखनीय बदलावों का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार द्वारा लाई गई नई कृषि नीतियों के जरिए बाजार से किसानों को सीधे जोड़ा जाएगा, सिस्‍टम में मौजूद बिचौलिए (Middlemen) को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया जाएगा।

अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के लिए विभिन्‍न परियोजनाओं की लॉन्‍चिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कृषि क्षेत्र में बदलावों से किसानों को सीधा फायदा मिलेगा। वे सीधे तौर पर बाजार से जुड़ सकेंगे और इस पूरी सिस्‍टम में मिड्लमैन की कोई भूमिका नहीं बचेगी। पूर्वांचल (पूर्वी उत्‍तर प्रदेश) के किसानों को इससे फायदा भी मिलेगा।’

सरकार द्वारा लॉन्‍च किए गए विभिन्‍न योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए मोदी ने कहा स्‍वामित्‍व योजना (Swamitva scheme) के तहत किसानों को प्रॉपर्टी कार्ड जारी किया जाएगा जो न केवल उन्‍हें कर्ज लेने में मदद करेगा बल्‍कि संपत्‍तियों की छीनाझपटी से भी उन्‍हें राहत मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि वाराणसी (Varanasi) सभी क्षेत्रों में विकास का गवाह है और यह शहर को नई पहचान दे रहा है।

वाराणसी में विकास न केवल पूर्वांचल के लोगों की मदद कर रहा है बल्‍कि देश के अन्‍य हिस्‍सों के लोगों की भी मदद कर रहा है। भोजपुरी (Bhojpuri) में संबोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले ‘हर हर महादेव (Har Har Mahadev)’ कहा।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी के लोगों की सराहना की और कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) से सामना करने में उनके बीच मौजूद सामाजिक एकता का जिक्र किया। उन्‍होंने पूर्वांचल के किसानों का स्‍वागत किया और कहा कि महामारी के दौरान भी उन्‍हेांने अपने खेतों में कठिन परिश्रम किया जिसका गवाह वहां की अच्‍छी पैदावार है।

Back to top button