एक्स्ट्रा वजन से हैं परेशान तो लौंग का पानी करेगा आपकी समस्याओं का समाधान

लौंग ऐसी चीज है जो हर घर में पाई जाती है. लौंग स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. वैसे तो लौंग दांत के दर्द के लिए कारगर माना जाता है पर इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण हैं जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं. लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन K से से भरपूर होता है.

आप लौंग को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खाना बनाने में लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं पर इसकी मात्रा को लेकर आपको सावधानी बरतनी होगी. सबसे पहले जानते हैं लौंग के फायदे के बारे में.

लौंग में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और जलन और सूजन को भी कम करने में मदद करता है. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं. दातं में होने वाले दर्द में भी लौंग बहुत राहत देता है. डायबिटीज के मरीज भी अपने आहार में लौंग शामिल कर सकते हैं क्योंकि लौंग बॉडी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

लौंग पाचन संबंधी समस्या को भी दूर करता है. उल्टी या मिचली जैसा महसूस होने पर लौंग खाने से राहत महसूस होती है. सेहत को बेहतर बनाना है तो लौंग का पानी पीना शुरु कर दें. आइए जानते हैं कि लौंग पानी स्वास्थ किस तरह से बेहतर करता है और इसे पीने से किस तरह वजन कम होता है.

यह भी पढ़ें: कोई नही जानता होगा अंडर आर्म्स के काले होने के ये 5 बड़े कारण, तुरंत बंद कर दे ये काम..

वजन घटाता है लौंग पानी

लौंग का पानी सर्दियों के मौसम में शरीर के लिए दवा का काम करता है. यह आपके पाचनक्रिया को बेहतर करने के साथ वजन घटाने का भी काम करता है. लौंग पेट में जलन की समस्या को भी दूर करता है. इसके अलावा रोज सुबह लौंग का पानी पीने से वजन तेजी से घटना शुरु हो जाता है.

कैसे बनाएं लौंग का पानी?

लौंग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले दो लौंग को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर रख दें. अब सुबह उठकर खाली पेट इस पानी को पी लें. वेट लॉस के लिए आप लौंग के साथ दालचीनी और जीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इन तीनों मसालों को भूनकर इसका पाउडर बना लें. हर सुबह इस मिश्रण का एक चम्मच एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और इसे ठंडा करके पिएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इस ड्रिंक में थोड़ी मात्रा में शहद भी मिला सकते हैं.

 

Back to top button