फिर बढ़ी बेरोजगारी, इस बार आई ये चौका देने वाली रिपोर्ट..

2019 की एक बड़ी चिंता ने नए साल में भी मोदी सरकार का साथ नहीं छोड़ा है. दिसंबर में बेरोजगारी की दर बढ़कर 7.7 फीसदी तक पहुंच गई है. एक थिंक टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. नवंबर 2019 में देश में बेरोजगारी की दर 7.48 फीसदी थी.

बीजेपी श‍ासित राज्यों में ज्यादा बेरोजगारी!

बेरोजगारी एक ऐसा मसला है जिसको लेकर सरकार पिछले साल लगातार विपक्ष के निशाने पर रही. चौंकाने वाली बात यह है कि बीजेपी शासित राज्यों में ज्यादा बेरोजगारी है और सबसे ज्यादा 28.6 फीसदी बेरोजगारी त्रिपुरा में देखी गई है.

इसके पहले अक्टूबर 2019 में देश की बेरोजगारी दर 8.45 फीसदी के तीन साल के सर्वोच्च स्तर पर थी. पिछली दो तिमाहियों में देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ रेट 5 फीसदी से नीचे आ गई है. कमजोर मांग और निवेश में कमी की वजह से जीडीपी ग्रोथ रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है.

अमेरिकी Air Strike के बाद तेजी से बढ़े तेल के दाम, अगर ऐसा रहा तो…

त्रिपुरा, हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी

दिलचस्प आंकड़ा यह है कि देश के जिन 10 राज्यों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है उनमें से छह राज्यों में बीजेपी या उसके गठबंधन की सरकारें हैं. त्रिपुरा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी की दर 20 फीसदी से ज्यादा हो गई है. कर्नाटक और असम में बेरोजगारी की दर सबसे कम 0.9 फीसदी है. त्रिपुरा में बेरोजगारी की दर 28.6 फीसदी और हरियाणा में 27.6 फीसदी है.

शहर से लेकर गांव तक सब जगह बढ़ी बेरोजगारी

सीएमआईई के मुताबिक शहरी बेरोजगारी दर नवंबर में 8.89 फीसदी तो दिसंबर में 8.91 फीसदी थी. यानी शहरी बेरोजगारी की दर राष्ट्रीय औसत से बहुत ज्यादा है. देश के जीडीपी की ग्रोथ रफ्तार भी सुस्त पड़ गई है, जिसकी वजह से नौकरियों की बढ़त पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पा रही और बेरोजगारी बढ़ रही है. ग्रामीण भारत की बात करें तो बेरोजगारी दर दिसंबर में बढ़कर 7.13 फीसदी बढ़ गई, जबकि यह नवंबर में 6.82 फीसदी थी.

दिल्ली में तेजी से कम हुई बेरोजगारी

दिल्ली में बेरोजगारी की दर तेजी से घटी है. दिसंबर 2019 में यहां बेरोजगारी की दर 11.2 फीसदी रही, जबकि नवंबर में यह 16 फीसदी थी. दिल्ली में बेरोजगारी की दर दिसंबर 2018 के बाद सबसे कम है.

यूपी में बेरोजगारी दिल्ली से भी कम

त्रिपुरा और हरियाणा के बाद सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाले पांच राज्यों में हिमाचल प्रदेश, झारखंड और राजस्थान शामिल हैं. बिहार और उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की दर क्रमश: 11.1 और 9.4 फीसदी रही रही है. यानी यूपी में बेरोजगारी की दर दिल्ली से भी कम है. कर्नाटक, असम, तेलंगाना, मेघालय, सिक्किम सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्य हैं. इसी तरह मध्य प्रदेश, महराष्ट्र और गुजरात में भी बेरोजगारी 4 से 5 फीसदी के बीच है.

Back to top button