हिंदू विरोधी लेख पर दलित लेखक को उंगुलियां काटने की धमकी

दस्dalit-s_650_102315081754तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: बढ़ती असहिष्णुता के मुद्दे पर लेखकों की ओर से किए जा रहे देशव्यापी प्रदर्शन के बीच कर्नाटक के दवाणगेरे में हिंदू विरोधी लेखन करने पर एक दलित लेखक पर कुछ लोगों द्वारा हमला कि
ए जाने का मामला सामने आया है. इस हमले में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं का हाथ हो सकता है.

जाति व्यवस्था के खिलाफ ओडाला किच्चु नाम की किताब लिखने वाले 23 साल के लेखक हुचंगी प्रसाद ने आरोप लगाया कि उन पर बुधवार को हमला किया गया. उन्हें धमकी दी गई कि हिंदुत्व के खिलाफ लिखने पर उनकी अंगुलियां काट दी जाएंगी.

उन्होंने बताया, ’21 अक्टूबर की देर रात लोगों का एक समूह मेरे छात्रावास में घुस आया. उन्होंने मुझसे कहा कि मेरी मां बीमार है. इस पर मैं चिंतित हो गया और उनके साथ चल पड़ा. वे मुझे एक जगह लेकर गए और हिंदुत्व एवं जाति व्यवस्था के खिलाफ लिखने पर धमकी देने लगे.’

पत्रकारिता के छात्र प्रसाद ने आरोप लगाया कि उन लोगों ने उनके चेहरे पर कुमकुम मल दिया. उनके लेखन के लिए अंगुलियां काट डालने की धमकी दी. उनके हमले में उन्हें मामूली चोटें आई हैं. हमलावरों ने उनसे कहा कि पिछले जन्म में किए गए पापों के कारण वह दलित पैदा हुए हैं.

आरएमसी यार्ड थाने में इस बाबत अज्ञात लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है. यह घटना ऐसे समय में हुई है जब देश भर के कम से कम 35 लेखकों ने बढ़ती असहिष्णुता और कलबुर्गी की हत्या के विरोध में अपने पुरस्कार लौटा रहे हैं.

 
Back to top button