10 साल की बच्ची ने संकटमोचन बन बचाई कई लोगों की जान

मुंबई. महानगर के परेल इलाके में स्थित ‘क्रिस्टल टावर’ में बुधवार को भयंकर आग लग लगने के कारण 4 लोगों की मौत हो गई और इस हादसे में करीब 16 लोग घायल हो गए. सूत्रों की माने तो ‘क्रिस्टल टावर’ में बुधवार सुबह करीब 8 बजे 12 वीं मंजिल पर आग लग गई थी. बताया जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी थी. आग इतनी भयानक थी कि इस कारण से दो लोगों की दम घुटने से मौत हो गई और बाकि दो लोगों ने आग में झुलसकर दम तोड़ दिया. मरने वालों में एक बुजुर्ग महिला और तीन पुरुष शामिल थे.

आग पर काबू पाने के लिए तुरंत ही फायर ब्रिगेड की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी जिसके बाद आग पर काबू पाने की कोशिश की गई थी. इसके साथ ही इस घटना में एक छोटी बच्ची भगवान का रूप लेकर सभी की रक्षा करने पहुंची थी. 10 वर्षीय जेन सदावर्ते नाम की इस लड़की ने आग में फंसे लोगों को संकट मोचन बनकर बचाया. ये बच्ची छठी क्लास में पढ़ती हैं और क्रिस्टल टावर में ही रहती थी. जिस वक्त बिल्डिंग में आग लगी थी उस समय ये बच्ची सो रही थी और धुआँ देखकर जेन को उसकी माँ ने जगाया.

जेन जब तीसरी क्लास में थी तब उसे फायर सेफ्टी टिप्स बताए गए थे और उन्ही टिप्स को ध्यान में रखते हुए जेन ने आग में फंसे लोगों से कहा कि वो खुद पर नियंत्रण रखे और गीले रुमाल को अपने मुँह पर रखकर सांस ले. जिसके बाद कई लोगों का दम घुटने से बच गया. इस नन्ही-सी बच्ची की समझदारी के कारण ही कई लोगों की जान बच गई.

Back to top button