सिंधु नदी समझौता तोड़ना भारत की औकात से बाहर : सरताज अजीज

sartaj-azizसिंधु नदी समझौता तोड़ने की खबरों पर पाकिस्तान ने भारत को धमकी दी है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि भारत बौखलाए नहीं। सिंधु नदी समझौता तोड़ना भारत के बस की बात नहीं है।

मंगलवार को पाकिस्तान की संसद में सरताज अजीज ने कहा, ‘अंतरराष्‍ट्रीय कानून के तहत भारत इस संधि से खुद को अलग नहीं कर सकता। अगर भारत ने यह संधि तोड़ने की कोशिश भी की तो हम अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट में जाएंगे। हमें यकीन है कि वहां न्याय मिलेगा।’

उन्होंने कहा कि सिंधु नदी समझौता कारगिल युद्ध और सियाचिन युद्ध के दौरान भी नहीं तोड़ा गया। फिर अब इस तोड़ने की क्या जरूरत है। उन्होंने दावा कि भारत अधिकृत कश्‍मीर में उरी हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ नहीं है।

सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधु नदी समझौते को लेकर दिल्ली में वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसके बाद खबरें आई थीं कि भारत यह संधि तोड़ने पर विचार कर रहा है। पीएम ने खुद भी कहा था कि खून और पानी एक साथ नहीं बह सकते हैं।

इस मामले में सिंधु नदी समझौते के पूर्व आयुक्त जमात अली शाह ने तीखा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि या तो गरीबी खत्म कर देंगे या फिर पाकिस्तान का पानी रोक देंगे। वो पानी रोकेंगे तो हम चेनाब और झेलम पर बांध बना देंगे।

 
Back to top button