सेना को मिलेगा ‘धनुष’ का अपग्रेडेड वर्जन, हैं ये खासियत

नई दिल्ली. करीब एक सप्ताह से देसी बोफोर्स गन ‘धनुष’ के अपग्रेड वर्जन ‘धनुष 2’ का ट्रायल चल रहा है. इस गन का ट्रायल राजस्थान के जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया जा रहा है. यह ट्रायल आगामी एक सप्ताह तक और जारी रहेंगे. ट्रायल के बाद इस गन को सेना के हवाले कर दिया जाएगा.सेना को मिलेगा 'धनुष’ का अपग्रेडेड वर्जन, हैं ये खासियत

क्या है अपग्रेड वर्जन की खास बात

‘धनुष’ 38 किलोमीटर तक टारगेट हिट करती है. वहीं इसके अपग्रेड वर्जन में अतिरिक्त 4 किलोमीटर यानी 42 किलोमीटर दूरी तक मार करने की क्षमता होगी. दो साल पहले भी ‘धनुष 2’ के अपग्रेड वर्जन का ट्रायल किया गया था. लेकिन तब गन का बेरल फट जाने से बीच में ही ट्रायल रोकने पड़े थे.  

बैरल आठ मीटर लंबा

‘धनुष’ का नया बैरल आठ मीटर लंबा है। यह दुनिया के सबसे लंबे बैरल वाली तोपों में से एक है। आठ मीटर लंबी तोप सिर्फ अमेरिका, इजरायल और रूस के पास हैं।

52 कैलीबर की तोप होगी

अहम बात ये है कि धनुष का अपग्रेड वर्जन धनुष-2 52 कैलीबर की तोप होगी। वहीं धनुष 45 कैलीबर वाली तोप है. यानी अपग्रेड वर्जन 7 कैलीबर अधिक क्षमता वाली साबित होगी. इसे ऑटोमैटिक मोड में संचालित किया जा सकता है. रेट ऑफ फायर भी इसका जबरदस्त होगा. इसके बाकी के फीचर्स धनुष के ही होंगे लेकिन सेना के लिए अचूक शस्त्र सिद्ध होगी. बता दें कि मेक इन इंडिया निर्मित ’धनुष’ तोप का निर्माण आयुध निर्माणी कानपुर, फील्ड गन फैक्ट्री और गन कैरिज फैक्ट्री जबलपुर ने संयुक्त रूप से किया है. इस तोप की मारक क्षमता लगभग 38 किलोमीटर है.

Back to top button