अगर दिखें ये 5 लक्षण तो समझ जाएं कि प्रेग्नेंट हैं आप

साथी के साथ असुरक्षित तरीके से संबंध बनाने के बाद स्त्रियों के मन में प्रेग्नेंसी को लेकर दुविधा बनी रहती है. इसके लिए वे अगले पीरियड का इंतजार करती हैं. सामान्यत: अगर पीरियड मिस होता है तो मान लिया जाता है कि गर्भ ठहर गया है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि गर्भधारण के बाद शरीर में कुछ बदलाव होते हैं जिन पर अगर ध्यान दिया जाय तो प्रेग्नेंसी का पता पहले लगाया जा सकता है.

अगर दिखें ये 5 लक्षण तो समझ जाएं कि प्रेग्नेंट हैं आप

1- प्रेग्नेंसी के पहले ट्राइमेस्टर में महिलाओं में खून की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है और किडनी से अधिक मात्रा में द्रव निकलता है जिसकी वजह से महिलाएं सामान्य से अधिक मूत्रत्याग करती हैं.

2- प्रोगेस्टरोन हार्मोन की वजह से वक्ष की मैमरी ग्लैंड्स में बढ़ोत्तरी होती है इससे वक्ष में कड़ापन या हल्का दर्द महससू होता है. ये प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षणों में से एक माना जाता है.

3- प्रेग्नेंट होने पर स्त्री के शरीर में कई बदलाव आते हैं. इसकी वजह से महिलाओं को सामान्य से अधिक थकान होने लगती है. सामान्य से अधिक थकावट और रात में भी बार-बार मूत्रत्याग के लिए जाना प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षणों में से एक है.  

सिर्फ 3 रात में सफेद बालों को हमेशा के लिए जड़ से काला कर देंगे ये 3 पत्ते

4- प्रेग्नेंट महिलाओं का मन HCG हार्मोन की वजह बहुत मिचलाता है और बार-बार उल्टी करने का मन होता है. इसे भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

5- जब महिलाओं को खाने के प्रति अनिच्छा महसूस होने लगे तो उन्हें संभल जाना चाहिए. एक दिन तो समझ आता है लेकिन इससे अधिक होने पर ये आपके प्रेग्नेंट होने का लक्षण हो सकता है.

Back to top button