उदयपुर में 8 लोकप्रिय स्थानीय भोजनालय, जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए..

उदयपुर के महल के होटल राजस्थान में सबसे शानदार हैं। शानदार बैंक्वेटिंग हॉल और झील के दृश्यों के साथ तमाम होटल और रिसॉर्ट हैं। लेकिन होटलों के अलावा यहां का स्थानीय भोजन भी अद्भुत है।

झीलों के शहर उदयपुर में जाना हर एक ट्रैवेलर का सपना है। यहां की सुंदर शांत झील – पिछोला के आसपास हवा में एक अचूक आकर्षण और रोमांस है। शहर की लगभग सभी पगडंडियां यहां से जाती हैं और झील के चारों ओर बसे शहर के लक्ज़री होटल यहां आने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। पिछोला लेक में नाव की सवारी करते हुए सूर्यास्त होते देखना बेहद मनमोहक है।

उदयपुर के महल के होटल राजस्थान में सबसे शानदार हैं। इसके शानदार बैंक्वेटिंग हॉल और झील के दृश्यों के साथ ताज फतेह प्रकाश पैलेस है। इसके अलावा ताज लेक पैलेस है, जो पिछोला झील के केंद्र में स्थित है भारत के सबसे रोमांटिक होटलों में से एक है। 1740 के दशक में निर्मित, यह उदयपुर रॉयल्स का पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन महल था। होटलों के अलावा यहां का स्थानीय भोजन भी अद्भुत है।

1. कचौरी- यहां के गरमा-गरम कचौड़ियों का लुत्फ उठा सकते हैं। पालीवाल सुबह स्थानीय लोगों और पर्यटकों की एक कतार के साथ जीवंत हो उठता है। इसके अलावा इनकी स्वादिष्ट जलेबियों के लिए भी यहां लंबी कतार लगती है। पालीवाल रेस्तरां, जगदीश मंदिर रोड, पुराना शहर पर है।

2. मिठाईयां- अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो उदयपुर के पास बहुत कुछ है। कई मिठाई की दुकानें हैं जहां बेहतरीन घेवर मिलते हैं। कुछ दुकानें ऐसी हैं जो शानदार मूंग दाल हलवा परोसते हैं। स्थानीय लोग के पसंदीदा मिठाई में यहां ‘संगम बर्फी’ मिलती है, जो पिस्ता की परत के साथ एक स्वादिष्ट तीन परत वाली मिठाई है। इसके साथ नारंगी स्वाद वाली मीठी बूंदी को भी जरूर चखना चाहिए। जेएमबी स्वीट्स (जगदीश मिष्ठान भंडार), सूरजपोल पर स्थित है।

3. फालूदा- शक्तिनगर में फालूदा मिलता है और यहां के स्थानीय लोग उन्हें नीले ‘तेलावाला’ के नाम से जानते हैं। उन्हें करमचंदजी फालूदे वाला के नाम से भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में कई स्टॉल लोकप्रिय हैं। अन्य लोकप्रिय फालूदा अड्डा अशोक नगर में सिंधी फालूदा जॉइंट है जो एक शानदार केसर पिस्ता फलूदा परोसता है।

यह दुकान शक्तिनगर में फ्यूजन स्टोर के पास है।

4. लस्सी- शास्त्री स्वीट्स में फुली लोडेड लस्सी मिलती है, जिसे भोजन के बाद जरूर लेना चाहिए। यह लस्सी उन सभी मसालेदार कचौरी और चाट के लिए एकदम सही है जिन्हें आप पचा सकते हैं। इसके अलावा बारा बाजार रोड पर वासुदेव दूध भंडार से आप रबड़ी खा सकते हैं। यह सभी चीजें आपको शास्त्री सर्किल पर मिल जाएंगी।

5. समोसे- उदयपुर में सबसे अच्छे समोसे के लिए पूछेंगे को आपको चुंडावत की समोसे की ओर इशारा किया जाएगा। अपने समोसे के लिए सबसे प्रसिद्ध, जो आमतौर पर दोपहर तक खत्म हो जाते हैं, चुंडावत का अनोखा मसाला मिश्रण उनके समोसे को सभी से अलग करता है। इसे आप नाश्ते में ले सकते हैं। यह दुकान आपको ठोकर चौराहा पर मिलेगी।

6. दाल बाटी चूरमा- अगर आप एक ही बार में कई व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो, छप्पन बोग में आप उदयपुर की लोकप्रिय दाल बाटी को चूरमा को आजमा सकते हैं। तो फतेहपुरा में छप्पन भोग एक बेहतरीन विकल्प है। आपको वहां खाली पेट जाना होगा और अपना कैलोरी काउंटर घर पर छोड़ना होगा, तभी आप दिल खोलकर दाल बाटी का आनंद ले सकेंगे। यह दुकान बिग बाजार रोड, फतेहपुरा पर स्थित है।

Back to top button