शेयर बाजार मे 8 कंपनियां इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेंगी…

डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयरों पर दांव लगाने वाले निवेशकों के लिए गुड न्यूज है। शेयर बाजार मे 8 कंपनियां इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेंगी। इन 8 कंपनियों की लिस्ट में बैंक ऑफ महाराष्ट्र, जीई शिपिंग, मण्णापुरम् फाइनेंस भी शामिल है। आइए जानते हैं कि डिविडेंड देने वाली लिस्ट में कौन-कौन सी कंपनियां शामिल हैं – 

1- बैंक ऑफ महाराष्ट्र

इस सरकारी बैंक के बोर्ड ने निवेशकों को 1.30 रुपये (13 प्रतिशत) का डिविडेंड देने का फैसला किया है। कंपनी ने डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 23 मई 2023 तय की है। यानी जिस किसी निवेशक का नाम कंपनी के रिकॉर्ड बुक में 23 मई को रहेगा उसे ही इस डिविडेंड का लाभ मिलेगा। 

2- ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी

कंपनी के बोर्ड ने निवेशकों के लिए डिविडेंड देने का ऐलान किया है। कंपनी की तरफ से योग्य निवेशकों को हर एक शेयर पर 9 रुपये का डिविडेंड दिया जाना है। इस डिविडेंड के लिए Great Eastern Shipping Company ने 24 मई 2023 की रिकॉर्ड डेट घोषित किया है। 

3- Rossari Biotech कितना डिविडेंड देगी

Rossari Biotech की तरफ से निवेशकों को 25 प्रतिशत यानी 0.50 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड दिया जाना है। डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 24 मई 2023 घोषित है। बता दें, इसी दिन Rossari Biotech एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेगी।

4- Kennametal India एक्स-डिविडेंड डेट

10 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर पर 20 रुपये का डिविडेंड योग्य निवेशकों को दिया जाना है। कंपनी की बोर्ड मीटिंग में 25 मई 2023 की तारीख को डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट घोषित किया गया है। इसी डेट को कंपनी एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेगी।

5- ट्रेंट डिविडेंड अमाउंट 

कंपनी की बोर्ड मीटिंग में निवेशकों को 1 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयर पर 2.20 रुपये का डिविडेंड देने का फैसला हुआ है। इस डिविडेंड के लिए कंपनी ने 25 मई 2023 की तारीख को रिकॉर्ड डेट घोषित हुआ है। बता दें, योग्य निवेशकों को कंपनी 16 जून 2023 या उसके बाद डिविडेंड का भुगतान करेगी। 

6- Kansai Nerolac Paints डिविडेंड अमाउंट 

इस पेंट कंपनी के डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 25 मई 2023 तय है। कंपनी ने योग्य निवेशकों को 2.70 रुपये का डिविडेंड देने का फैसला किया है। इसी दिन कंपनी शेयर बाजार में एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर भी ट्रेड करेगी। 

7- Pearl Global Industries डिविडेंड अमाउंट 

10 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर पर 5 रुपये का डिविडेंड योग्य निवेशकों को देने का फैसला किया गया है। डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 26 मई 2023 तय की गई है। यानी जिस किसी निवेशक का नाम कंपनी के रिकॉर्ड बुक में आज रहेगा उसे इस डिविडेंड का लाभ मिलेगा। 

Back to top button