नीट यूजी री-एग्जाम में 750 विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी 2024 का री-एग्जाम 23 जून 2024 को तय केंद्रों पर संपन्न करवाया गया है। इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स प्राप्त होने वाले 1563 अभ्यर्थियों को भाग लेना था लेकिन इसमें से 750 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी जिसमें से 63 उम्मीदवारों को कदाचार के चलते परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ग्रेस मार्क्स रद्द होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से 23 जून 2024 को दोबारा से परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन दोबारा से किया गया। अब एग्जाम संपन्न होने के बाद एनटीए की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इसमें कुल 813 उम्मीदवार ही शामिल हुए हैं। 750 विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इसमें से कुल 63 स्टूडेंट्स को नियमों एवं कदाचार के चलते परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया।

परीक्षा में भाग नहीं लेने वाले स्टूडेंट्स भी ले सकेंगे परीक्षा में भाग
ऐसे अभ्यर्थी जो अपनी मर्जी से या किसी कारणवश इस परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं वे भी नीट कॉउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। नियमों के मुताबिक तो वे ग्रेस मार्क्स को छोड़कर प्राप्त हुए वास्तविक अंकों (Actual Marks) के आधार पर कॉउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। इन्हीं मार्क्स के आधार पर उम्मीदवारों की अंतिम रैंक निर्धारित की जाएगी।

8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट की ओर से नीट यूजी एग्जाम से जुड़ी सभी याचिकाओं की सुनवाई के लिए 8 जुलाई 2024 तिथि निर्धारित की गई है। हालांकि एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग प्रक्रिया अपने तय समय 6 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी कर इस पर कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

सीबीआई ने नीट यूजी जांच की शुरू
नीट यूजी एग्जाम में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए अब केस CBI को सौंप दिया गया गया। सीबीआई की ओर से गठित टीम की ओर से केस हाथ में मिलते ही इसकी जांच भी शुरू कर दी गई है। सीबीआई को केस केंद्र सरकार की ओर से व्यापक जांच के लिए सौंपा गया है।

Back to top button