बिहार से 7000 किमी दूर भी है एक पटना! पूर्व DGP पहुंचे, बताई जगह से जुड़ी ऐसी बात

बिहार की राजधानी पटना का इतिहास काफी पुराना है. कभी ये शहर मगध साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. पर क्या आप जानते हैं कि पटना नाम की जगह भारत में ही नहीं, बिहार से 7000 किलोमीटर की दूरी पर भी है. ये जगह स्कॉटलैंड (Patna village in Scotland) में है. हाल ही में बिहार के पूर्व डीजीपी और सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput case) मामले में जांच टीम का हिस्सा रहे गुप्तेश्वर पांडे हाल ही में वहां पहुंचे और उस शहर के बारे में बताया. उनका वीडियो वायरल हो रहा है.

गुप्तेश्वर पांडे (Gupteshwar Pandey) को इंस्टाग्राम पर 1 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. अपनी नौकरी से वॉलेंट्री रिटायरमेंट लेने के बाद वो एक राजनीतिक पार्टी से जुड़े थे, मगर फिर राजनीति छोड़कर वो कथा वाचक बन गए. अब वो अक्सर भगवा वस्त्र धारण किए नजर आते हैं. हाल ही में स्कॉटलैंड पहुंचे जहां पर पटना नाम का एक गांव है. इस गांव के बोर्ड के पास खड़े होकर उन्होंने बताया कि इसका नाम एक ईस्ट इंडिया कंपनी के पूर्व सिपाही ने रखा था जो बिहार में रहकर आया था और उसने इस गांव को बसाया और पटना के नाम पर इसका नाम रखा.

बिहार के पटना शहर पर ही पड़ा नाम
द बेटर इंडिया के अनुसार जॉन मोर ने नाम के इतिहासकार ने 1972 में आई उनकी किताब जेंटली फ्लोज़ द दून में इस गांव के बारे में बताया था. दरअसल, गांव को विलियम फुलार्टन नाम के एक स्कॉटिश शख्स ने बसाया था. 1744-66 के बीच विलियम के पिता जॉन फुलार्टन ब्रिटिश आर्मी में मेजर जनरल थे और उनकी पोस्टिंग बिहार में हुई थी. विलियम का जन्म 1774 में, पटना में ही हुआ था. उन्होंने जीवन के सुनहरे दिन वहीं बिताए. 1802 में वो स्कॉटलैंड लौटे और ईस्ट आयरशायर इलाके में अपने परिवार के पुराने माइनिंग के बिजनेस को संभालने लगे. उस इलाके में कोयले का भंडार हुआ करता था.

विलियम ने गांव का नाम रखा पटना
उनके कोल फील्ड में काम करने वाले लोगों के लिए उन्होंने एक गांव बसाया और पटना के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए गांव का नाम भी पटना ही रखा. समय के साथ गांव में पटना चर्च, पटना गोल्फ कल्ब, पटना प्राइमरी स्कूल भी बन गया. अब इस गांव में करीब 3000 लोग रहते हैं. स्कूल में बच्चों को भी उनके गांव के नाम के बारे में और भारत के पटना शहर के बारे में पढ़ाया जाता है. गुप्तेश्वर पांडे के इस वीडियो को 4 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

Back to top button