जम्मू में कोरोना वायरस की पुष्टि पहला मामला आया सामने 63 वर्षीय महिला संक्रमित

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केरल में एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चा हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से आया था। फिलहाल बच्चे और उसके परिवार को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से एक लाख सात हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3600 लोगों की मौत हो चुकी है।

– जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 63 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला उन दो यात्रियों में एक थी जो हाल ही में ईरान से लौटी थी। जांच के दौरान दोनों में ही वायरल का अधिक स्तर पाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक महिला का सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है और हालत अभी स्थिर है।

– कतर ने इटली से आने और जाने वाली उड़ानों को रद कर दिया है। इसके साथ ही बांग्लादेश, चीन, मिस्र, भारत, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सीरिया और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।

– कोरोना वायरस की वजह से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल होली नहीं मनाने का फैसला किया है।

– केरल: पठानमथिट्टा जिला कलेक्टर ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 3 दिन तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि क्लास 10 की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। कोरोना वायरस के 5 नए मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

– डॉ. एनके कुट्टप्पन, एर्नाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी: बच्चा अपने माता-पिता के साथ इटली से 7 मार्च को कोच्चि पहुंचा। हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग के बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। उनके पिता और माता मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

– केरल: हाल ही में इटली से आए 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। परिवार को अस्पताल में निगरानी में रखा गया था। जहां बच्चे को इससे संक्रमित पाया गया।

केरल के पांच और उत्तर प्रदेश के दो नए मामलों को मिलाकर देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 45 हो गई है। केरल में जो पांच मामले सामने आए हैं, उनमें से तीन लोग 29 फरवरी को इटली से लौटे थे, लेकिन उन्होंने न सिर्फ यह जानकारी छिपाई, बल्कि कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्क्रीनिंग से बचकर भी निकल गए थे। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है, जो विदेश से लौटने की जानकारी छिपा रहे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज की सुविधाओं में विस्तार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स को भी आइसोलेशन वार्ड शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ट्रॉमा सेंटर के न्यू इमरजेंसी में आइसोलेशन वार्ड में 20 बेड की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके अलावा एम्स को झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) में भी 125 बेड की व्यवस्था करने की बात कही गई है। ताकि संदिग्ध मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने पर मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा सके।

चीन से बाहर जानलेवा कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहद सख्त कदम उठाए गए हैं। करीब एक चौथाई आबादी को घरों में कैद रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही पूरे देश में तीन अप्रैल तक स्कूल, सिनेमाघर, थियेटर, नाइट क्लब और म्यूजियम बंद कर दिए गए हैं। छह करोड़ की आबादी वाले इटली में एक दिन में 1,492 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 7,375 हो गई है।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि मुल्क में वायरस से एक दिन सबसे ज्यादा 49 लोगों की जान चली गई। वायरस ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल चुका है। देश में अब तक 194 मौत हो चुकी हैं और 6,566 मामलों की पुष्टि हुई है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button