उत्तराखंड में मेल एवं फीमेल लेक्चरर के 613 पदों पर हो रही भर्ती, 7 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) की ओर से महिला एवं पुरुष लेक्चरर (प्रवक्ता संवर्ग ‘समूह ग’) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार लेक्चरर बनना चाहते हैं और इसके लिए पात्रता पूरी करते हैं वे बिना देरी करते हुए ऑनलाइन माध्यम से यूकेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने एवं फीस जमा करने की लास्ट डेट 7 नवंबर 2024 तय की गई है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से लेक्चरर के कुल 613 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से पुरुष लेक्चरर के लिए 550 पद और महिला लेक्चरर के लिए 63 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

पांच चरणों में पूर्ण कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 5 स्टेप्स में फॉर्म भरना होगा। पहली स्टेप में रजिस्ट्रेशन एवं पर्सनल डिटेल दर्ज करनी होगी। दूसरी स्टेप में उम्मीदवारों को एजुकेशनल एवं अन्य डिटेल दर्ज करनी होगी। अब आपको 3rd स्टेप्स में फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करना होगा। इसके बाद चौथी स्टेप्स में अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क जमा करना है। अब अंत में पांचवीं स्टेप में आपको फॉर्म को प्रिंट करना है। इस प्रकार से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

कितना लगेगा शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग को 172.30 रुपये वहीं एससी/ एसटी वर्ग को 82.30 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा पीएच वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 22.30 रुपये तय किया गया है।

फॉर्म में करेक्शन करना का मिलेगा मौका

एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय उसमें त्रुटि होने पर संशोधन का एक मौका दिया जाएगा। करेक्शन विंडो 19 नवंबर से 28 नवंबर 2024 के बीच ओपन की जाएगी। अभ्यर्थी इन्हीं डेट्स के अंदर फॉर्म में त्रुटि सुधार कर पायेंगे।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले वस्तुनिष्ठ प्रकार की स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल होना होगा। इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान किया जाएगा। प्रथम चरण की परीक्षा होने के बाद विषयवार लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में 200 अंकों के लिए 200 वहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

Back to top button