13 अप्रैल दिन गुरूवार का पंचांग: जाने आज किस पर कृपा करेंगे ‘भगवान बिष्णु’

◆आज का पंचांग◆

आज का दिन मंगल मय हो 13अप्रैल दिन गुरूवार

13अप्रैल दिन गुरूवार का पंचांग: जाने आज किस पर कृपा करेंगे 'भगवान बिष्णु'ऋतु-बसंत
मास-वैशाख
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय:-05:39
सूर्यास्त:-06:21
राहू काल( अशुभ समय)दोपहर
01:30से 03:00तक
तिथि-द्वितीया
पक्ष-कृष्ण
दिशाशूल-दक्षिण

आज का राशिफल

(ला,ली, लू,ले, लो,चे, चो, अ, कु )
मेष
आपका आज का दिन व्यर्थ की भाग दौड़ में बीतेगा। शारीरिक एवं मानसिक रूप से थकावट रहेगी फिर भी कार्यो को बेमन से करना पड़ेगा। आज आप चाहे कितना भी परोपकार करें फिर भी लोगो को खुश नही रख पाएंगे। क्रोध को वश में कर लेंगे लेकिन राग द्वेष की भावना मन मे बनी रहेगी। गृहस्थ का वातावरण लगभग सामान्य ही रहेगा। आर्थिक कारणों से कुछ महत्त्वपूर्ण कार्य अधूरे रहेंगे। सन्तानो की प्रगति से संतोष होगा। सरकारी कार्यो में धन खर्च होगा लेकिन कुछ लाभ नही मिलेगा।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री गणेश लक्ष्मी को शीतल जल से स्नान करावें व् दुर्वांकुर अर्पण करें लाभ होगा।
शुभरंग:- बादामी

(व, वि,वी,वू, वे,वो, ई,उ,ए, ओ )
वृषभ
आज आपके समस्त कार्य निर्बाधित रूप से चलते रहेंगे। कार्य व्यवसाय से आर्थिक लाभ भी रुक रुक कर होने से धन संबंधित परेशानियां कुछ हद तक सुलझेंगी। दोपहर के बाद किसी गुप्त चिंता के कारण मन व्याकुल हो सकता है लेकिन जल्द ही इस समस्या से भी छुटकारा पा लेंगे। महिलाये घर को खुशहाल बनाने में सहयोग करेंगी शारीरिक दर्द के कारण थोड़ी असहजता भी रहेगी फिर भी घरेलू कार्य समय पर पूर्ण कर सकेंगी। आस-पड़ोसियों से सम्बन्धो में सुधार आएगा। संताने मनमानी करेंगी। उधार के व्यवहार में कमी आएगी।

सुझाव:-आज आप भगवान सूर्य को ताबें के पात्र से लाल मिर्च के 21 सूखे दानें युक्त जल अर्पण करें लाभ होगा।
शुभरंग:-नीला

(क, की, कू,के, को, घ, छ, कौ )
मिथुन
आज का दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। आज जिस भी कार्य को करने का मन बनायेंगे उसी में उलझने पड़ेंगी। फिर भी आज आप हिम्मत नही हारेंगे सतत प्रयास जारी रखने से कार्य सुधरेंगे लाभ की संभावनाएं बनेगी। दौड़ धूप अधिक रहने से शारीरिक शिथिलता बनेगी। मध्यान के बाद किसी अभीष्ट सिद्धि के योग बन रहे है आलस्य ना करें अन्यथा लाभ से वंचित रह सकते है। प्रियजनों के साथ आनंद के क्षण बिताने का समय मिलेगा। घर मे स्थिति सामान्य रहेगी। आज आर्थिक मामलों के प्रति बेपरवाह भी रहेंगे।

सुझाव:-आज आप पिले फलों का मंदिर में भोग लगावें व सेवन करें लाभ होगा।
शुभरंग:-धानी

( हे,हो,हू, ही, डा, डी, डू, डे, डो )
कर्क
आज दिन का पूर्वार्ध आलस्य से भरा रहेगा। शारीरिक रूप से भी अस्वस्थ्य रहेंगे। जोड़ो में दर्द अकड़न की समस्या रहेगी। कार्यो को विलंब से करेंगे व्यवसाय की गति भी धीमी रहने से आर्थिक आयोजन प्रभावित होंगे। दोपहर के बाद स्थिति में सुधार आएगा। नौकरी पेशा जातक आकस्मिक लाभ से रोमांचित होंगे। व्यवसायी वर्ग भी खर्च लायक लाभ अर्जित कर लेंगे। महिलाओ से आज ना उलझें अन्यथा गृह क्लेश लंबा खिंच सकता है। संध्या का समय आराम में बिताना पसंद करेंगे मनोरंजन के साधन भी सुलभ होंगे। भविष्य की योजनाएं आज ना बनाएं।

सुझाव:-आज आप पिले पुष्पों से बृहस्पति देव की उपासना करें लाभ होगा।
शुभरंग:-केसरिया

(म,मी, मू, में ,मो, टा, टी,टू टै )
सिंह
आज के दिन मानसिक चंचलता के कारण बनते कार्यो को दुविधा के कारण आप स्वयं बिगाड़ लेंगे। सरकारी कार्य आज सावधानी से करें अन्यथा लंबित रखें हानि निश्चित रहेगी। संबंधो के प्रति भी आज ईमानदार नही रहेंगे। पारिवारिक वातावरण आपके गलत आचरण से कलुषित होगा। सामाजिक क्षेत्र पर लोग पीठ पीछे बुराई करेंगे। सेहत में मानसिक दबाव के चलते उतार चढ़ाव लगा रहेगा। घर के बुजुर्ग आपसे नाराज रहेंगे। धन लाभ अचानक होने से स्थिति संभाल नही सकेंगे रुपया आते ही हाथ से निकल भी जायेगा।

सुझाव:-आज आप पिले पुष्पों से श्री गणेश जी की उपासना करें लाभ होगा।
शुभरंग:-हल्का पीला

(प, पी, पू,पे,पो,ष, म, ठ,टो )
कन्या
आज के दिन लाभ के अवसर आपकी तलाश में रहेंगे। दिन में जिस किसी के भी संपर्क में रहेंगे उससे कुछ ना कुछ लाभ अवश्य होगा। कार्य क्षेत्र पर भी एक से अधिक साधनो से आय होगी। व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़ी महिलाओ को पदोन्नति के साथ प्रोत्साहन के रूप में आर्थिक सहायता भी मिल सकती है। सामाजिक कार्यो में रुचि ना होने पर भी सम्मिलित होना पड़ेगा मान-सम्मान बढेगा। परिजनों का मार्गदर्शन आज प्रत्येक क्षेत्र पर काम आएगा। महिलाओं का सुख सहयोग मिलेगा। प्रेम प्रसंगों में निकटता रहेगी।

सुझाव:-आज आप अपने घर से बाहर जाने से पूर्व केसर की एक डली मुख में रखें लाभ होगा।
शुभरंग:- लाल

(रा, री, रु,रे,रो,ता, ती ,तू, ते ,तो )
तुला
आज का दिन भी आशानुकूल रहेगा। सेहत उत्तम रहने से कार्यो को मन लगाकर करेंगे लेकिन किसी के हस्तक्षेप करने से मन विक्षिप्त हो सकता है। किसी के ऊपर ध्यान ना दें एकाग्र होकर अपने कार्य मे लगे रहे धन एवं सम्मान दोनों मिलने के योग है। लेकिन उधार के व्यवहार बढ़ने से असुविधा भी होगी। व्यावसाय में वृद्धि के लिए निवेश करना शुभ रहेगा। भाई-बंधुओ का सहयोग आज अपेक्षाकृत कम ही रहेगा। महिलाओं को छोड़ घर के अन्य सदस्य आपसे ईर्ष्यालु व्यवहार रखेंगे। स्त्री से सुखदायक समाचार मिलेंगे।

सुझाव:-आज आप भगवान श्री सीता राम जी को 11 तुलसी पत्र जरूर अर्पण करें लाभ होगा।
शुभरंग:- नारंगी

(न, नी, नू ,ने,नो ,या, यी, यू, तो )
वृश्चिक
आपको आज के दिन प्रत्येक कार्यो में सावधान रहने की आवश्यकता है। धन के पीछे भागने की प्रवृति पर आज लगाम लगाकर रखे अन्यथा धन के साथ-साथ मान हानि भी होगी। दोपहर से पहले के भाग में पुराने कार्य पूर्ण होने से थोड़ा बहुत धन मिलने से दैनिक खर्च निकल जाएंगे। इसके बाद का समय प्रतिकूल बनता जाएगा। कार्य व्यवसाय में प्रतिस्पर्धी हर प्रकार से आपके कार्यो में व्यवधान डालने का प्रयास करेंगे। परिजनों से भी मामूली बात पर झगड़ा होगा। वाणी एवं व्यवहार से संयम बरतें।

सुझाव:-आज आप अपने पूजन कक्ष में सायं काल में तिल तेल का दीपक जलावें लाभ होगा।
शुभ रंग:- पीला

(भ, भी, भू , भे,ध, फ, ढ, यो,ये )
धनु
आज के दिन अनैतिक कार्यो से बच कर रहें मन भ्रमित रहने के कारण निषेधात्मक कार्यो में भटकेगा। लोग आपसे भावनात्मक संबंध बनाएंगे परन्तु आवश्यकता के समय कोई आगे नही आएगा। कार्य क्षेत्र पर भी सहकर्मियो का रूखा व्यवहार रहने से स्वयं के ऊपर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा। लंबी यात्रा के प्रसंग बनेंगे संभव हो तो आज टालें। पेट अथवा स्वांस, छाती संबंधित व्याधि हो सकती है। अधिकांश समय मानसिक रूप से भी अशान्त रहेंगे। परिवार में अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे किसी की गलती का विरोध करना भी बेवजह कलह का कारण बनेगा।

सुझाव:-आज आप पिली रुमाल का दान किसी जरूरत मंद को करें लाभ होगा।
शुभरंग:- सुनहला

(ज, जी, जू, जे, जो, ख, खी, खू, ख़े,खो, भे, गा,)
मकर
आज का दिन काफी उठा पटक वाला रहेगा। व्यावसायिक योजनाओं में अचानक बदलाव करना पड़ेगा। दिन के आरंभ में कार्यो की गति धीमी रहेगी समय पर वादा पूरा ना करने से व्यावसायिक संबंध खराब हो सकते है। कार्यो के प्रति नीरसत अधिक रहेगी। किसी भी कार्य को लेकर ठोस निर्णय नही ले पाएंगे परन्तु जिस भी कार्य में निवेश करेंगे उसमे विलंभ से ही सही सफल अवश्य होंगे धन लाभ भी आवश्यकता अनुसार हों जायेगा लेकिन संध्या पश्चात धन संबंधित कोई भी कार्य-व्यवहार ना करें। परिजन आपके टालमटोल वाले व्यवहार से दुखी रहेंगे।

सुझाव:-आज आप माता महागौरी की उपासना करें लाभ होगा।

शुभ रंग:-हल्का हरा

(स्,सी, से,सो, दा, शी, ग, गी, गू, गे )
कुंभ
आज का दिन कार्य सफलता वाला रहेगा। प्रातः काल जल्दी कार्यो में जुटने का फल शीघ्र ही धन लाभ के रूप में मिलेगा। अधिकांश कार्य थोड़े से परिश्रम से पूर्ण हो जाएंगे। अधिकारी वर्ग मुश्किल कार्यो में सहयोग करेंगे। आज आप जोड़ तोड़ वाली नीति अपना कर कठिन परिस्थितियों में भी अपना काम निकाल लेंगे। सरकारी कार्य मे भी सफलता की उम्मद जागेगी प्रयास करते रहे। दाम्पत्य जीवन मे छोटी-मोटी बातों को दिल पर ना लें स्थिति सामान्य ही रहेगी। मित्रो से कोई दुखद समाचार मिलेगा।

सुझाव:-आज आप पीले फलों का दान करें लाभ होगा।

शुभ रंग:-गुलाबी

(दी,दू, दे, दो, चा, ची, थ, झ )
मीन
आज का दिन आशाओं के विपरीत रहने वाला है। सोची हुई योजनाए आरम्भ में सफल होती नजर आएंगी परन्तु मध्यान तक इनसे निराशा ही मिलेगी। आज आप जिससे भी सहायता मांगेंगे वो भ्रम की स्थिति में रखेगा। आज आप आत्मनिर्भर होकर अपने कार्यो को करें। भागीदारों से धन को लेकर अनबन हो सकती है। मीठा व्यवहार रखने पर भी लोग आपको केवल कार्य निकालने के लिए इस्तेमाल करेंगे। कार्य क्षेत्र की भड़ास घर पर निकालने से घर का माहौल भी वे वजह खराब होगा। पुराने कार्यो को पूर्ण करने की चिंता रहेगी। प्रेम प्रसंगों से निराश होगें।

सुझाव:-आज आप केले के वृक्ष में जल अर्पण करें लाभ होगा।

शुभ रंग:- पीला

★ आज के दिन का विशेष महत्व★

1 आज वैशाख माह कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि है।
2 आज आशा द्वितीया है।

★प्रेरणा दाई चौपाई ★

राम काज कारन तनु त्यागी।
हरि पुर गयउ परम बड़भागी।।

अर्थ:-अंगद जी संपाति से कहते है कि हे संपाति राम कार्य के लिए आपके भाई जटायू ने माता सीता की रक्षा हेतु अपने प्राणों की आहूती दे दी जो की परम बड़ भागी थे आप भी राम काज में सहयोग करें और अपने भाग्य को व भाई के बलिदान का
को व्यर्थ न होने दें।अर्थात” कार्य वही श्रेष्ठ है जिसमे दूसरों का हित निहित होता है।”

●आप सबका मंगल हो ●

||इति शुभम् |

|||आचार्य स्वामी विवेकानंद||
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्रीरामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

Back to top button