5 रिलेशनशिप टिप्स जिससे आप दोनों एक साथ रह सकते हैं फिट

कोई रिश्ता परफेक्ट नहीं होता है, लेकिन रिश्ते में कुछ बातों का सामंजस्य स्थापित करने से रिश्ते खिल उठते हैं। इन कुछ बातों में शामिल है, एक दूसरे की रिस्पेक्ट करना, एक-दूसरे की पसंद-नापसंद का ख्याल रखना, एक-दूसरे से बात कर के सभी तरह के अनुभवों को शेयर करना और सभी मन मुटाव को दूर करना।

ऐसा करने से रिश्ते हमेशा खुशनुमा बने रहते हैं, लेकिन कपल खुश रहने के साथ अगर स्वस्थ भी बने रहे, तो इससे अच्छी कोई और बात नहीं हो सकती है। स्वस्थ बने रहने के लिए अपने साथ-साथ एक-दूसरे का पूरा ख्याल रखना चाहिए, एक-दूसरे के खान पान और स्वास्थ्य संबंधी सभी बातों का ध्यान देना चाहिए, जिससे दोनों ही स्वस्थ और खुश रह सकें। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 रिलेशनशिप टिप्स जिससे आप दोनों ही एकसाथ फिट रह सकते हैं-

इन टिप्स से रखें अपने पार्टनर को हेल्दी
जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, एक-दूसरे को अपने शरीर से प्यार करने के लिए प्रेरित करें। रिश्ते में एक उम्र बीतने के बाद शरीर भी ढलने लगता है। ऐसे में ध्यान दें कि न खुद हताश हों और न ही आपका पार्टनर अपनी ढलती उम्र से हताश हो। उनकी तारीफ करें, उन्हें अपने शरीर से प्यार करने के लिए प्रेरित करते रहें।

ये स्वीकार करें कि फिट रहना एक लाइफटाइम प्रोजेक्ट है और अगर इसे मिल कर किया जाए, तो ये प्रोजेक्ट एक फन राइड जैसा महसूस होगा। हर रोज मेहनत करने पर भी अगर परिणाम नहीं मिलते हैं, तो इस बात से उदास हो कर दोनों न बैठें। इस बात को समझें कि अब आप दोनों को एक-दूसरे के सहयोग से ही फिटनेस की राह पर चलना है, क्योंकि नहीं तो अगर एक भी बीमार पड़ा तो वह दूसरे पर निर्भर हो जाएगा।

अपने पार्टनर पर फिटनेस के लिए दबाव न डालें। उनके लिए उदाहरण पेश करें और उन्हें प्रेरित करें। अगर आपका पार्टनर फिटनेस के प्रति गंभीर नहीं है, तो कोई बात नहीं, उनके सामने फिटनेस के फायदे और उदाहरण पेश करें। एक समय के बाद धीरे-धीरे आपका पार्टनर ऐसे प्रेरित हो कर फिटनेस की राह जरूर चलने लगेंगे।

फिट रहना आपकी अपने पार्टनर के प्रति एक जिम्मेदारी है। अगर आप खुद फिट रहते हैं, तो आप अपने पार्टनर के ऊपर कभी बोझ नहीं बनेंगे। इस तरह आप उनके प्रति अपनी बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी निभाते हैं, जिसका फायदा आप दोनों को ही है।

आपके पार्टनर फिटनेस के प्रति जागरूक हैं, लेकिन आप नहीं हैं तो अपने पार्टनर को सपोर्ट करें। फिट रहना सबसे बेहतरीन इन्वेस्टमेंट है, इसलिए फिट अपने पार्टनर से प्रेरित हो कर खुद भी इसकी तरफ अपना रुझान बढ़ाएं।

Back to top button