रोजाना लिपस्टिक लगाने के 5 बड़े नुकसान, जिनके बारे में हर महिला को पता होना चाहिए…

लिपस्टिक एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जो आपको हर उम्र की महिला के पास मिल जाएगा। कॉलेज जाने वाली लड़कियों से लेकर दफ्तर जाने वाली महिलाएं तक अपने बैग में कई रंगों की लिपस्टिक रखना पसंद करती हैं। लिपस्टिक को आउटफिट के अलावा मेकअप के साथ भी मैच किया जाता है।

आजकल के समय में तो लड़कियां भले ही पूरा मेकअप न करें, लेकिन वो बिना लिपस्टिक लगाए कभी घर से बाहर नहीं निकलतीं। पर, क्या आप जानती हैं, कि हमेशा लिपस्टिक लगाए रखने से आपके होंठों को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

ऐसे में अगर आप भी उन महिलाओं में शामिल हैं, जो हमेशा लिपस्टिक लगाकर रखना पसंद करती हैं, तो पहले इसके नुकसान जान लें। इन नुकसानों के बारे में हर महिला को पता होना चाहिए, ताकि वो अपने होंठों पर इसका गलत प्रभाव पड़ने से रोक सकें। ऐसा करने से आपके होंठों की चमक बरकरार रहेगी। 

होंठों पर रूखापन

अगर आप रोजाना, हर समय लिपस्टिक लगाकर रखती हैं, तो इसमें मौजूद केमिकल्स होंठों की नमी छीन सकते हैं। इससे होंठ सूख सकते हैं, फट सकते हैं और उनमें जलन हो सकती है। ऐस में कोशिश करें कि हर समय लिपस्टिक न लगाएं। 

प्राकृतिक रंग होगा प्रभावित

हमेशा लिपस्टिक लगाए रखने से होंठों का प्राकृतिक रंग फीका पड़ सकता है। इसका कारण है कि लिपस्टिक में तमाम तरह के केमिकल्स होते हैं, जो होंठों के रंग को प्रभावित कर सकते हैं।

एलर्जी का है खतरा

कई बार ऐसा होता है कि होंठ न सिर्फ सूखने लगते हैं, बल्कि उनपर एलर्जी का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि हमेशा लिपस्टिक न लगाएं और अगर लगा रहे हैं तो इसकी क्वालिटी का खास ध्यान रखें। 

होंठों पर काले धब्बे

ज्यादा लिपस्टिक लगाने से होंठों पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं, जो देखने में काफी खराब लगते हैं। इन धब्बों की वजह से ही होंठों की त्वचा काली पड़ने लगती है। 

शरीर में जाते हैं हानिकारक तत्व

बहुत सी लड़कियों की आदत होती है कि वो लिपस्टिक को चाट जाती हैं, जिस वजह से उनके शरीर में हानिकारक तत्व जाते हैं। ये शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जितना हो सके लिपस्टिक के इस्तेमाल से बचें। 

Back to top button