कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग, 2 बच्चों समेत 5 की मौत

कैलिफोर्निया: अमरीका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की चपेट में आकर एक बुजुर्ग महिला और दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 17 अन्य लोग लापता हैं।

भीषण आग की वजह से हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शास्ता काउंटी में तेज़ हवाओं और ‘आग के बवंडर’ की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं और कई कारें पलट गई हैं। आग की वजह से कम से कम 500 इमारतों को नुकसान पहुंचा है। अधिकारी ने कहा, “शास्ता और केसविक में समुदायों को तबाह करने के बाद, आग रात के दौरान स्कारमेंटो नदी के आस-पास फैल गई और रैडलिंग के बाहरी इलाके में कई घर इसकी चपेट में आ गए। इस शहर में 95,000 लोग रहते हैं।” 

रेडिंग की रहने वाली शेरी ब्लेडसो के हवाले से आईं रिपोर्टों के मुताबिक उनकी 70 साल की दादी मेलोडी ब्लेडसो के अलावा पांच और चार साल के दो बच्चों, एमिली रॉबर्ट्स और जेम्स, की मौत हो गई है। अग्निशमन विभाग के सैंकड़ों कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश में जुटे हैं लेकिन अभी तक सिर्फ़ पांच फीसदी आग पर ही काबू हो सका है। जंगलों में लगी आग की शुरुआत बीते सोमवार को एक कार में आई खराबी की वजह से हुई. देखते ही देखते ये आग 48 हजार एकड़ इलाके में फैल गई। ये सैन फ्रांसिस्को शहर से भी बड़ा क्षेत्रफल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सेना के इशारे पर काम करती है पाकिस्‍तान सरकार : पूर्व PM अब्‍बासी

इस्‍लामाबाद : पाकिस्‍तान से पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी ने वहां की