मोबाइल से भर सकेंगे टैक्स, 5 मिनट में मिलेगा आपका पैन कार्ड

मौजूदा समय में जो पैन कार्ड बनाने के लिए 2-3 सप्ताह का समय लग जाता है, लेकिन जल्द अब आपका पैन कार्ड कुछ मिनटों में बन जाएगा। यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से ही इनकम टैक्स भी जमा कर सकते हैं। मोबाइल से भर सकेंगे टैक्स, 5 मिनट में मिलेगा आपका पैन कार्ड

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर दाताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए आधार ई-केवाईसी से रियल टाइम में पैन नंबर जारी करने की दिशा में काम कर रहा है।

अपर्णा के ल‌िए वोट मांगने पहुंचे मुलायम, अयोध्या गोलीकांड पर भी बोले

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, अगर ई-केवाईसी के जरिए सिम जारी की जा सकती है तो पैन भी दिया जा सकता है। इस प्रक्रिया के जरिए पैन नंबर हाथों-हाथ मिल जाता है कि लेकिन कार्ड बाद में दिया जाता है।  सीबीडीटी और मिनिस्ट्री ऑफ क ॉरपोरेट अफेयर्स ने एक समझौता किया है, जिसके तहत 4 घंटों में पैन कार्ड जारी किया जा सकेगा। 

अपर्णा के ल‌िए वोट मांगने पहुंचे मुलायम, अयोध्या गोलीकांड पर भी बोले

सीबीडीटी एक एप भी तैयार कर रहा है, जिससे ऑनलाइन टैक्स पेमेंट में मदद मिलेगी। साथ ही, इस एप में पैन के लिए आवेदन करने, अपने रिटर्न की जानकारी लेने जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। सूत्रों के मुताबिक, डायरेक्टरेट ऑफ  सिस्टम की देखरेख में सीबीडीटी में दोनों प्रॉजेक्ट्स पर काम चल रहा है।

 
 
Back to top button