5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार जीत के साथ किया आगाज

5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका में जारी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार जीत के साथ आगाज किया। मेग लैनिंग की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड को 97 रनों से रौंदा। ऑस्ट्रेलिया की यह महिला टी20 के इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। इस धमाकेदार प्रदर्शन से कंगारुओं को प्वाइंट्स टेबल में बंपर फायदा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए हीली के अर्धशतक और लैनिंग व पैरी की शानदार पारियों के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 174 रनों का लक्ष्य रखा था, इस स्कोर के सामने पूरी कीवी टीम 14 ओवर में महज 76 के स्कोर पर सिमट गई। एशले गार्डनर ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ते हुए 5 विकेट चटकाए, उनको इस धमाकेदार परफॉर्मेंस की वजह से प्लेयह ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

बात मुकाबले की करें तो, न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर इस मैच में पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग की शुरुआत अच्छी नहीं रही, बेथ मूनी पहले ही ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गई। इसके बाद हीली का साथ देने आईं मेग लैनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी कर टीम को ना सिर्फ खतरे से निकाला बल्कि बड़े स्कोर की रहा दिखाई। हीली ने लैनिंग 41 के निजी स्कोर पर आउट हुईं।

इसके बाद हीली एक छोर से लगातार प्रहार कर रही थी, उन्हें इसके बाद ऐलिस पैरी का साथ मिला जिन्होंने 22 गेंदों पर 181.82 के स्ट्राइक रेट के साथ 40 रन जोड़े। हीली 9 चौकों की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया इसी के साथ निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया का ये न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। पहले ही ओवर में सूजी बेट्स और सोफि डिवाइन गोल्डन डक पर आउट होकर पवेलियन लौट गईं। सलामी बल्लेबाजों के इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम संभल नहीं पाई। न्यूजीलैंड की तीन बैटर ही इस दौरान दहाई का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही। न्यूजीलैंड की पारी इसी के साथ 76 रनों पर सिमटी, यह कीवी टीम का टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे लोएस्ट स्कोर है।

Back to top button