सामने आया 4500 साल पुराना ‘मुर्दों का शहर’, यहां मौजूद हैं 300 से ज्यादा लाशें

मानव इतिहास में बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जो वक्त के साथ गायब हो जाती हैं. फिर कभी जब ये परतें उधड़ती हैं, तो बहुत से चौंकाने वाले सच सामने आते हैं. कुछ ऐसा ही सच मिस्र के एक इलाके से आया, जब एक मुर्दों का शहर सामने आया. इस शहर में 300 से ज्यादा मकबरे मिले हैं, जो 2 लाख 70 हज़ार फीट से भी ज्यादा इलाके में फैले हुए हैं. आर्कियोलॉजिस्ट्स ने जब इसे देखा, तो वे भी दंग रह गए.

इस शहर का नाम असवान है. चूंकि यहां सिर्फ लाशें ही लाशें बिछी हुई हैं, ऐसे में पुरातत्ववेत्ताओं ने इसे मुर्दों का शहर कह दिया है. इस जगह पर कुल 36 मकबरे हैं, जिनमें से हर टॉम्ब में 30 से 40 ममीज़ मौजूद हैं. आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यहां कितनी लाशें दफनाई गई होंगी.

4500 साल पुराना है ‘मुर्दों का शहर’
डेली मेल के मुताबिक असवान शहर व्यापार और सैन्य इलाका था, जिसे कम से कम 4500 साल पहले बसाया गया था. पुरातत्ववेत्ताओं को इस रहस्यमय शहर के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है. हालांकि ये बताया गया है कि इन मकबरों को करीब 900 साल पहले दोबारा इस्तेमाल किया गया. इस जगह पर 10 मकबरों की छत है, जिन्हें असेंबली ऑफ लीग नेशंस के पूर्व अध्यक्ष आगा खान तृतीय ने अरेंज कराया था. यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान के आर्कियोलॉजिस्ट पैत्रिजिया पियासेंतिनी भी इस शहर को ढूंढने वाली टीम का हिस्सा थे. उन्होंने बताया कि ये काफी अनोखी खोज है.

हालत देखकर चकित रह गए लोग
इन मकबरों को लेकर बताया जा रहा है कि ये 6ठीं से 9वीं सदी के हैं. ये एक खुला हुआ कोर्टयार्ड है जिसमें मिल्क ब्रिक लगाए गए हैं और माउंटेन रॉक को कार्व करके बनाया गया है. इसमें कुछ शवों की हालत के बारे में सुनकर ही आप दंग रह जाएंगे. एक छोटे से बच्चे को उसकी मां के साथ दफनाया गया था और उनकी ममी आज भी वैसी ही हालत में है. इसमें से कुछ शव कुपोषित भी हैं. ऐसे में लग रहा है कि ये लोग ज़िंदा होकर भी बुरी स्थिति में थे.

Back to top button